राजस्थान

rajasthan

नगर निगम चुनाव: कलेक्ट्रेट के अलावा जिला परिषद में भी जमा होंगे नामांकन, निगम को दो हिस्सों में बांटने से बढ़ी मशक्कत

By

Published : Mar 16, 2020, 12:33 PM IST

5 अप्रैल को होने वाले जयपुर जिले के दोनों नगर निगम के चुनाव की तैयारी जिला प्रशासन की ओर से शुरू कर दी गई है. जयपुर नगर निगम को दो हिस्सों में बांटने के बाद जिला प्रशासन को इस बार चुनाव कराने के लिए ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है.

निगम चुनाव जिला प्रशासन, जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज, rajasthan news
जयपुर में नगर निगम के चुनाव की तैयारी शुरू

जयपुर. राजधानी में नगर निगम के चुनाव की तैयारी जिला प्रशासन की ओर से शुरू कर दी गई है. जयपुर नगर निगम को जयपुर नगर निगम हेरिटेज और जयपुर नगर निगम ग्रेटर में बांट दिया गया है. दोनों ही निगमों में 250 वार्ड हैं. दोनों ही नगर निगम की बात की जाए तो निगम चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने दो रिटर्निंग अधिकारी और 21 सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाए गए हैं. इन रिटर्निग अधिकारियों को बैठाने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में कमरे भी नहीं मिल रहे हैं.

जयपुर में नगर निगम के चुनाव की तैयारी शुरू

प्रत्याशियों को इस बार नामांकन के लिए दूसरी मंजिल पर भी जाना होगा. जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में कमरों की संख्या कम होने के कारण इस बार नामांकन भरने के लिए प्रत्याशियों को जयपुर जिला कलेक्ट्रेट के अलावा जिला परिषद और अन्य कक्षों में भी जाना होगा.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि 19 से 23 मार्च तक होने वाले नामांकन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों और प्रस्तावक की लगने वाली भीड़ को देखते हुए जयपुर कलेक्ट्रेट में अलग-अलग कक्षों में एआरओ को बैठाने की व्यवस्था की गई है. एडीएम कोर्ट, एसडीएम कोर्ट तहसीलदार कोर्ट के साथ ही अधिकारियों के कार्योंलयों को भी इसमे शामिल किया गया है.

पढ़ेंःसोनिया गांधी पर टिप्पणी का विरोध, कांग्रेसियों ने फूंका हनुमान बेनीवाल का पुतला

प्रत्याशियों में उनके साथ आने वाले लोगों के लिए अलग-अलग एंट्री गेट बनाए जाएंगे ताकि लोगों को नामांकन दाखिल करने में परेशानी नहीं हो. प्रत्याशियों के साथ 4 अन्य लोग ही नामांकन दाखिल करने के लिए आ सकेंगे. जिला निर्वाचन विभाग की ओर से फॉर्म दाखिले के लिए अधिकारियों को ट्रेनिंग भी दी गई है. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था भी माकूल रहेगी. अनाधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. अभ्यर्थी किसी भी वार्ड से चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन वह एक ही नगर निगम का निवासी होना चाहिए लेकिन प्रस्तावक उसी वार्ड का होना आवश्यक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details