राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Petrol-Diesel की कीमतों में वृद्धि, कमर्शियल सिलेंडर भी हुआ महंगा

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 1 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) जारी कर दिए हैं. शुक्रवार को डीजल के दाम में 32 पैसे और पेट्रोल के दाम में 29 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है

By

Published : Oct 1, 2021, 7:12 AM IST

petrol price rajasthan, diesel price rajasthan
Petrol-Diesel की कीमतों में वृद्धि

जयपुर. प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है. शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली तो वहीं कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर हैं.

पढ़ें- वायरल फोटो पर डोटासरा की सफाई, कहा-बत्ती लाल मीणा कौन हैं मैं उसे कभी नहीं जानता...वह आवारा किस्म का लड़का है

शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ गई. पेट्रोल पर जहां 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई तो वहीं डीजल पर 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में पेट्रोल की कीमत 108.92 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुकी है, तो वहीं डीजल 99.50 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है.

यदि तेल की कीमतों में इसी तरह बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा तो एक या 2 दिन में डीजल के दाम भी ₹100 प्रति लीटर से ऊपर पहुंच जाएंगे. इसके अलावा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी शुक्रवार को बढ़ोतरी देखने को मिली और प्रत्येक सिलेंडर ₹36 की बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में अब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1751 रुपए पहुंच गई है. वहीं, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं हुई है और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 888.50 रुपए प्रति सिलेंडर है.

बता दें, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद इसे जीएसटी में शामिल करने की मांग उठने लगी है ताकि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें कम हो सके. पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो पेट्रोल जहां 100 रुपए प्रति लीटर से ऊपर पहुंच चुका है तो वहीं डीजल भी तकरीबन शतक के आंकड़े के करीब है. ऐसे में एक बार फिर तेल के दामों में शुक्रवार को बढ़ोतरी देखने को मिली है.

प्रतिदिन अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details