राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

24 दिन में दूसरी बार थमा पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने का सिलसिला

राजधानी दिल्ली सहित राजस्थान में मंगलवार को तेल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. मंगलवार को नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये पर जबकि डीजल भी 80.53 रुपये पर ही टिकी हैं. वहीं राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं.

By

Published : Jun 30, 2020, 9:30 AM IST

Updated : Jun 30, 2020, 2:35 PM IST

rajasthan news, जयपुर न्यूज
मंगलवार को नहीं हुआ तेल की कीमतों में बदलाव

जयपुर: लगातार 24 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने का रिकॉर्ड बनाने के बाद आज पेट्रोलियम कंपनियों ने कीमत में कोई फेरबदल नहीं किया है. बता दें कि इससे पहले भी बीते रविवार को भी इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये पर जबकि डीजल भी 80.53 रुपये पर ही टिकी है. वहीं राजस्थान में पेट्रोल के प्राइज 87.57 रुपए प्रति लीटर और डीजल 81.32 रुपए प्रति लीटर हैं.

रोजाना 6 बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

कांग्रेस ने किया जमकर प्रदर्शन

सोमवार को जयपुर सहित प्रदेश भर में तेल की बढ़ती कीमतों पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदर्शन किया था. वहीं, लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने भी सवाल खड़े किए थे. उन्होंने कहा था कि ऐसे समय में जब रोजगार बंद है. लोगों के काम धंधे ठप हो गए हैं और देश में पेट्रोल डीजल की डिमांड भी कम है. उस समय भी सरकार जबरन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है जो अपने आप में एक साजिश है.

यह भी पढ़ें- पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाना सरकार की एक साजिश- सचिन पायलट

कई दिनों के बाद मिली राहत

सरकारी तेल कंपनियों ने इस महीने लगातार कई दिनों तक ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की है. इसके बाद बीते रविवार को कीमत बढ़ोतरी में अवकाश लिया था, लेकिन सोमवार को फिर बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद कांग्रेस ने सोमवार को ही इस पर जोरदार विरोध-प्रदर्शन किया था. इसके बाद आज कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

सोमवार को ही राजस्थान में बढ़े थे दाम

प्रदेश में लगातार 7 जून से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की जा रही थी. राज्य में सोमवार के दिन पैट्रोल पर 6 पैसे और डीजल पर 13 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी. जिसके बाद पेट्रोल की प्राइज 87.57 रुपए प्रति लीटर और डीजल 81.32 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया था. यह कीमतें मुंबई और दिल्ली से भी ज्यादा हैं. मुंबई में पेट्रोल के दाम जहां 87.19 रुपए प्रति लीटर अधीकतम रहे हैं वहीं दिल्ली में 80.43 रुपए प्रति लीटर हैं.

आपको बता दें कि प्रदेश के उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने गहलोत सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो अपने कार्यकाल में पेट्रोल-डीजल पर 10 से 12 प्रतिशत तक वैट बढ़ा चुकी है.

Last Updated : Jun 30, 2020, 2:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details