राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

क्रॉस वोटिंग पर महेश जोशी की दो टूक, कहा- कांग्रेस विधायक बिकाऊ नहीं हैं

प्रदेश में राज्यसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी बीच कांग्रेस पार्टी 17 और 18 जून को मॉक पोलिंग के जरिए विधायकों को राज्यसभा में मतदान करने का तरीका बता सकती है. वहीं, क्रॉस वोटिंग को लेकर महेश जोशी का कहना है कि राजस्थान के कांग्रेस विधायकों की सोनिया गांधी और राहुल गांधी में गहरी निष्ठा है, वह बिकाऊ नहीं हैं.

By

Published : Jun 9, 2020, 2:32 PM IST

jaipur news, राज्यसभा की खबर
मुख्य सचेतक महेश जोशी से राज्यसभा चुनाव को लेकर बातचीत

जयपुर. प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति बनाना शुरू कर दिया है. राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस मॉक पोलिंग के जरिये कांग्रेस विधायकों को 1 या 2 दिन की ट्रेनिंग भी देगी. इसपर राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी का कहना है कि राज्यसभा चुनाव में मतदान में कई तरह की तकनीकी पेचीदगियां होती हैं. ऐसे में केवल नए विधायकों को ही नहीं बल्कि पुराने विधायकों को भी मॉक ट्रेनिंग के जरिए राज्यसभा में मतदान की जानकारी दी जाएगी.

मुख्य सचेतक महेश जोशी से राज्यसभा चुनाव को लेकर बातचीत

जोशी ने कहा कि सीनियर विधायकों को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने की प्रक्रिया के दोहराव के तौर पर और नए विधायकों को बिल्कुल नए सिरे से मतदान की जानकारी दी जाएगी. जोशी ने कहा कि ये कोई पहली बार मॉक पोलिंग नहीं होगी, बल्कि राज्यसभा चुनाव में टेक्निकल मामलों को बताने के लिए मॉक पोलिंग हमेशा होती है. उन्होंने कहा कि अब इस मॉक पोलिंग को चाहे ट्रेनिंग का नाम दे दिया जाए या कुछ और नाम, यह एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और जब भी राज्यसभा चुनाव होते हैं तो हर बार मॉक पोलिंग करवाई जाती है.

जोशी ने कहा कि हालांकि अभी मॉक पोलिंग का समय तय नहीं हुआ है, लेकिन जब विधायकों को मतदान के लिए बुलाया जाएगा, उसी समय यह मॉक पोलिंग भी करवा ली जाएगी. एक काम के लिए दो बार उन्हें नहीं बुलाया जाएगा, यानी कि प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्यसभा चुनाव की ट्रेनिंग 17 और 18 जून को दी जा सकती है. वहीं, महेश जोशी ने क्रॉस वोटिंग के सवाल को लेकर कहा कि ना तो कांग्रेस, भाजपा के किसी वोट को तोड़ने का प्रयास कर रही है और ना हीं कांग्रेस पार्टी का कोई विधायक बिकाऊ है जो क्रॉस वोट कर दे.

यह भी पढ़ें-EXCLUSIVE: जून-जुलाई में टिड्डियों का हो सकता है बड़ा हमला: प्रोफेसर अर्जुन सिंह

उन्होंने कहा कि राजस्थान के कांग्रेस विधायकों की सोनिया गांधी और राहुल गांधी के प्रति गहरी आस्था है. ऐसे में क्रॉस वोटिंग का कोई सवाल ही नहीं उठता है. हालांकि उन्होंने कहा कि समान विचारधारा वाले दल चाहे वह बीजेपी हो या सीपीएम या फिर 13 निर्दलीय विधायक, वह कांग्रेस के पक्ष में मतदान करें, इसका आग्रह कांग्रेस पार्टी जरूर करेगी. महेश जोशी ने कहा कि हॉर्स ट्रेडिंग का काम कांग्रेस पार्टी नहीं करती, यह भाजपा का काम है. उन्होंने कहा कि उनके पास इसके लिए पैसा भी है और वह इस काम में माहिर भी हैं, लेकिन राजस्थान का कोई विधायक बिकाऊ नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details