राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: नगर निगम अतिक्रमण हटा कर आगे बढ़ता है, पीछे से व्यापारी वर्ग फिर से सजा देते हैं दुकानें

जयपुर परकोटे के बरामदों में व्यापारियों की ओर से सामान रखे जाने को लेकर अतिक्रमण के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है. यूडीएच मंत्री के निर्देश पर नगर निगम प्रशासन ये कार्रवाई कर तो रहा है, लेकिन विजिलेंस विभाग की टीम कार्रवाई करते हुए जैसे-जैसे आगे बढ़ती है, पीछे से दोबारा बरामदों में दुकानें सज जाती है.

By

Published : Jan 3, 2020, 7:57 PM IST

Jaipur news, जयपुर की खबर
नगर निगम कर रहा अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई

जयपुर.राजधानी के प्रमुख किशनपोल, चांदपोल और त्रिपोलिया बाजार जो अपने में एकरूपता और राहगीरों के चलने के लिए बनाए गए बरामदे की वजह से विख्यात है. लेकिन यहां बार-बार चेताने के बावजूद व्यापारी बरामदे में सामान रखने से बाज नहीं आ रहे है.

नगर निगम कर रहा अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई

नगर निगम का दस्ता शुक्रवार को दूसरे दिन भी परकोटे के बरामदों में सामान रखकर किए गए अतिक्रमण पर कार्रवाई करने पहुंची तो फुटकर व्यापारी अपना सामान लेकर गलियों में घुस गए. वहीं व्यापारी वर्ग अपना सामान समेटने में जुट गया, लेकिन जैसे-जैसे निगम का दस्ता आगे बढ़ता रहा. पीछे-पीछे अतिक्रमण वापस अपने पैर पसारता नजर आया. हालांकि निगम के दस्ते ने कुछ व्यापारियों के अतिक्रमण के चलते चालान भी काटे, जिस पर दुकानदारों ने विरोध भी किया.

पढ़ें- राजस्थान क्रिकेट टीम के खराब प्रदर्शन पर वैभव गहलोत चिंतित, कहा- बनेगी ग्रीवेंस कमेटी

उधर, विजिलेंस उपायुक्त राकेश यादव ने बताया कि 2 दिन से निगम की सतर्कता शाखा परकोटा क्षेत्र में कार्रवाई कर रही है. वहीं उन्होंने कहा कि व्यापारियों की ओर से आगे भी अतिक्रमण किया जाता है तो सीलिंग की कार्रवाई करने की ओर संकेत भी दिया. लेकिन यहां नियमित मॉनिटरिंग के लिए लगाए जाने वाले गार्ड को लेकर उन्होंने कहा कि फिलहाल निगम की टीम स्वच्छता सर्वेक्षण में जुटी हुई है. ऐसे में निगरानी के लिए अतिरिक्त गार्ड उपलब्ध नहीं है.

पढ़ें- मूंग और मूंगफली उत्पादक केंद्रों पर पंजीयन सीमा 10 फीसदी बढ़ी, 16 जिले के किसानों को मिलेगा लाभ

बता दें कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कुछ महीने पहले परकोटे के बाजारों में बरामदों का दौरा किया था. तब बरामदों में सामान रखने पर दुकानें सील करने के निर्देश दिए थे. निगम ने उस दौरान बरामदे खाली कराने के लिए अभियान शुरू किया था. तब बरामदे में सामान मिलने पर कुछ दुकानें भी की गई थी, साथ ही निगरानी के लिए गार्ड भी तैनात किए गए थे. लेकिन अब एक बार फिर निगम की कार्रवाई होने के बावजूद निगरानी के अभाव में बरामदों में अतिक्रमण पसरने लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details