राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 26, 2021, 4:03 AM IST

ETV Bharat / city

'भारत व्यापार बंद' के तहत जयपुर में नहीं बंद होंगे बाजार, CM को सौंपेंगे ज्ञापन

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी के नियमों में हुए बदलाव, ई-कॉमर्स व्यापार में विदेशी कंपनियों की मनमानी रोकने के लिए एफडीआई नीति में नए प्रेस नोट जारी करने की मांग को लेकर शुक्रवार को भारत व्यापार बंद की घोषणा की है. कैट के मुताबिक, बंद में दिल्ली सहित देशभर के 40 हजार से ज्यादा व्यापारिक संगठन शामिल होंगे.

भारत बंद  कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स  कैट  जीएसटी  ई कॉमर्स व्यापार  एफडीआई नीति  भारत व्यापार बंद की घोषणा  व्यापारिक संगठन  All india transport welfare association  Chambers of trade and industry  Hawkers joint action committee  Cat  GST  E commerce business  FDI policy  India announces trade-off
जयपुर में नहीं होंगे बाजार बंद

जयपुर.जीएसटी की जटिल विसंगतियों और उनसे व्यापारियों को आ रही परेशानियों के विरोध में 26 फरवरी को कैट की ओर से हुए भारत व्यापार बंद के आह्वान का असर जयपुर में देखने को नहीं मिलेगा. गुरुवार को एक बार फिर हुई कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स की बैठक में बाजार बंद करने को लेकर सहमति नहीं बनी. हालांकि, प्रदेश के मुखिया अशोक गहलोत से व्यापारी संगठनों के पदाधिकारियों की मुलाकात का कार्यक्रम है.

जयपुर जिला शाखा के महामंत्री विक्की चेलानी के अनुसार जयपुर के सभी प्रमुख व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भारत व्यापार बंद को सफल बनाने की रूपरेखा तैयार की थी. लेकिन शहर के प्रमुख व्यापारिक संगठनों और बाजार मंडलों ने इस पर असमर्थता जताई. इसको देखते हुए गुलाबीनगरी के सभी बाजार अब खुले रहेंगे और किसी भी तरफ का कोई विरोध प्रदर्शन भी नहीं होगा. यहां तक की ट्रांस्पोर्टर्स एसोसिएशन की ओर से चक्का जाम करने के निर्णय को भी वापस ले लिया गया है.

यह भी पढ़ें:जयपुर: 90 करोड़ की टैक्स चोरी के मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार

दरअसल, जीएसटी में हुए संशोधनों के द्वारा इस कर प्रणाली को सरल करने की बजाय बेहद जटिल करने स परेशान देशभर के 40 हजार से ज्यादा व्यापारी संगठन जो देश भर में 8 करोड़ से ज्यादा व्यापारियों का प्रतिधिनित्व करते हैं. ऐसे में कैट के नेतृत्व में 26 फरवरी को जीएसटी के जटिल और तर्कहीन प्रावधानों को वापिस लेने और ई-कामर्स कम्पनी ऐमजॉन पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर भारत व्यापार बंद का आह्वान किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details