राजस्थान

rajasthan

अवैध खनन करने वालों की अब खैर नहीं, जेडीए टीम राउंड द क्लॉक करेगी गश्त

By

Published : Jun 17, 2020, 10:14 PM IST

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से हरित न्यायाधिकरण भोपाल की ओर से प्रदत्त निर्देशों की पालना के क्रम में संयुक्त निगरानी के लिए टीम का गठन किया गया है. साथ ही राउंड द क्लॉक गश्त कर अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई का निर्णय लिया गया है.

illegal mining in Jaipur, Jaipur Development Authority
अवैध खनन करने वालों की अब खैर नहीं

जयपुर. अब अवैध खनन करने वालों की खैर नहीं होगी. जेडीसी के निर्देश पर अवैध खनन पर कार्रवाई के लिए टीम गठित की गई है. बुधवार को संयुक्त निगरानी टीम की ओर से बैठक आयोजित कर अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई करने के लिए टीम का गठन किया गया. ये टीम हर दिन राउण्ड द क्लॉक गश्त कर अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करेगी.

अवैध खनन करने वालों की अब खैर नहीं

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-13 में संयुक्त गश्त के दौरान कानोता, मानगढ़, खोखावाला, दयारामपुरा और हरध्यानपुरा आदि राजस्व गांवों में अवैध खनन की मॉनिटरिंग की गई. मॉनिटरिंग के दौरान अवैध खनन क्षेत्र में जेसीबी से गहरी खाई खोदकर मार्गों को अवरुद्ध किया गया. जिससे अवैध खनन पर रोक लगेगी. कार्रवाई के दौरान अवैध पत्थर से भरे दो ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त किया.

पढ़ें-आर्थिक हालत सुधारने के लिए बजट घोषणा में कटौती, कर्मचारियों के वेतन पर भी चली कैंची

उन्होंने बताया कि जेडीए क्षेत्राधिकार में गैर मुमकिन पहाड़ों और सरकारी भूमियों पर अवैध खनन के संबंध में जेडीए की जोन और प्रवर्तन अधिकारियों, एसडीएम, माइनिंग अधिकारी, स्थानीय थानाधिकारी की संयुक्त टीमों की ओर से अपने-अपने क्षेत्राधिकार में कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. ये एक सतत अभियान के रूप में अमल में लाई जाएगी. जेडीए ने पिछले दिनों दांतली-सिरोली में पहाड़ से पत्थरों और भटेसरी में सरकारी भूमि से मिट्टी के अवैध खनन पर कार्रवाई करते हुए प्रयुक्त वाहनों-जेसीबी को जब्त किया था. साथ ही संबंधित थानों पर मुकदमे दर्ज करवाए थे.

पढ़ें-जयपुर: पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों को लेकर NSUI का प्रदर्शन, पुलिस हिरासत में प्रदर्शनकारी छात्र

इस संयुक्त निगरानी टीम में अतिरिक्त आयुक्त गिरीश पाराशर, उपायुक्त जोन-13 लोकेश गौतम, मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी, तहसीलदार जोन-13 शरद तिवाड़ी, एसडीओ बस्सी रामकुमार वर्मा, एसीपी बस्सी सुरेश सांखला, एसएचओ कानोता नरेन्द्र, खनन विभाग के अभियन्ता अनिल गुप्ता, उप नियत्रंक प्रर्वतन राजेश शर्मा, प्रवर्तन अधिकारी जोन-13 अनिल शर्मा, प्रवर्तन अधिकारी जोन-09 मुकेश कुमार शर्मा और राजस्व निरीक्षक रतन सिंह नाथावत को शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details