राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सरकारी जमीन पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास, जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने हटाया अतिक्रमण

जयपुर विकास प्राधिकरण ने जयसिंहपुरा खोर क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल कर दिया. इस जमीन पर भू-माफियाओं की ओर से बाउंड्री वॉल, कमरे और ग्रेवल रोड बनाकर अतिक्रमण किया जा रहा था.

By

Published : Jun 7, 2019, 9:45 PM IST

जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने हटाया अतिक्रमण

जयपुर. राजधानी जयपुर में सरकारी जमीन पर जेडीए के बोर्ड और फेंसिंग नहीं लगाए जाने के चलते लगातार एक ही जगह पर भू-माफियाओं के द्वारा अतिक्रमण किए जा रहे हैं. जयपुर विकास प्राधिकरण ने शुक्रवार को जयसिंहपुरा खोर क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया. इस जमीन पर भू-माफियाओं की ओर से बाउंड्री वॉल, कमरे और ग्रेवल रोड बनाकर अतिक्रमण किया जा रहा था.

सरकारी जमीन पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास, जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने हटाया अतिक्रमण

जयसिंहपुरा खोर क्षेत्र में नायला रोड के पास लगभग 55 से 60 बीघा भूमि पर किए गए अतिक्रमण को जेडीए ने हटाया. यहां जेडीए स्वामित्व की जमीन खसरा नंबर 1825, 1830, 1831, 1845, 1847, 1848 पर भू-माफियाओं की ओर से अवैध निर्माण कर लिया गया था. भू-माफियाओं ने 15 से 20 प्लाटों की बाउंड्री वॉल, 6 कमरे, ग्रेवल रोड और डिमार्केशन के लिए पत्थर लगा दिए थे. सूचना पर जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने मौके पर पहुंचकर जेसीबी की मदद से निर्माणों को ध्वस्त कर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया.

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के संबंध में एनफोर्समेंट अधिकारी रघुवीर सैनी ने बताया कि अब अतिक्रमण करने वालों से ही अतिक्रमण हटाने में लगने वाली लागत की वसूली की जाएगी. उन्होंने बताया कि जेडीए की सरकारी भूमि पर सूचना मिलने पर कार्रवाई की जाती है. लेकिन वहां जेडीए के बोर्ड और फेंसिंग नहीं लगाए जाने पर भू-माफियाओं द्वारा दोबारा अतिक्रमण कर लिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details