राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में 'यूनिवर्सल न्यूबॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग' प्रोग्राम का आयोजन, वैभव गहलोत और ब्रेट ली ने की शिरकत

जयपुर के एस आर गोयल सेटेलाइट हॉस्पिटल में सोमवार को यूनिवर्सल न्यूबॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रेट ली और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने शिरकत की.

By

Published : Nov 11, 2019, 5:27 PM IST

President Vaibhav Gehlo यूनिवर्सल न्यूबॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग प्रोग्राम

जयपुर.भारत में करीब 50 लाख से अधिक लोग बहरेपन की समस्या का शिकार हो रहे हैं. अगर राजस्थान की बात करें तो यह बीमारी करीब दो लाख लोगों से जुड़ी हुई है. जिसे लेकर सोमवार को राजधानी के एस आर गोयल सेटेलाइट हॉस्पिटल में यूनिवर्सल न्यूबॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की गई.

यूनिवर्सल न्यूबॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग प्रोग्राम का आयोजन

इस प्रोग्राम में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और को कॉकलियर ग्लोबल हियरिंग के एंबेसडर ब्रेट ली और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने शिरकत की. इस मौके पर ब्रेट ली ने कहा कि दुनिया भर में 34 मिलियन बच्चे बहरेपन की समस्या से पीड़ित हैं. जिनकी मदद के लिए पिछले कुछ वर्षों से लगातार काम कर रहे हैं. भारत ही नहीं विश्व के अलग-अलग देशों में बच्चों में बहरेपन से जुड़ी बीमारी को लेकर जागरूकता का काम कर रहे हैं.

पढ़ें:भारतीय अर्थव्यवस्था वर्तमान में कुछ चुनौतियों का सामना कर रही है: सीतारमण

इस दौरान राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि सेटेलाइट हॉस्पिटल में न्यू बॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग को लेकर लगाई गई मशीन से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को फायदा मिल सकेगा. वहीं, स्थानीय विधायक रफीक खान ने कहा कि हमारी कोशिश है कि इस सेटेलाइट हॉस्पिटल को अधिक से अधिक विकसित किया जाए, ताकि एसएमएस हॉस्पिटल में बढ़ने वाले भार को कम किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details