राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अब इस ऐप के जरिए वाहन चालक दिखा सकेंगे अपना असली दस्तावेज...जयपुर परिवहन विभाग ने किया शुरू

जयपुर परिवहन विभाग की ओर से प्रारंभ किए गए एम परिवहन मोबाइल ऐप से वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है. इस ऐप के यूज करने से चेकिंग के दौरान वाहन चालकों को गाड़ी के असली दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी.

By

Published : Aug 30, 2019, 5:31 PM IST

एम परिवहन मोबाइल ऐप, M Transport Mobile App

जयपुर. वाहन चालक मालिकों के लिए जयपुर परिवहन विभाग की ओर से अच्छी खबर है. खबर यह है कि अब आपको गाड़ी के दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. चेकिंग के दौरान आपको केवल मोबाइल दिखाना होगा. अब एम परिवहन मोबाइल एप आपकी गाड़ी के सभी दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस को संभाल कर रखेगा. मोबाइल एप में क्यूआर कोड दिया होगा, जिसे स्कैन करते ही पुलिस पूरे दस्तावेज देख सकती है.

एम परिवहन मोबाइल ऐप का किया गया शुभारंभ

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्र सरकार की ओर से वाहन 4.0 के माध्यम से जारी समस्त वाहन पंजीयन प्रमाण पत्र की डिजिटल प्रति एम परिवहन मोबाइल ऐप में उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान उपलब्ध करवाया है. एम परिवहन मोबाइल ऐप में डाउनलोड किया गया पंजीयन प्रमाण पत्र डिजिटल साइन होता है. इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रस्तुत किए जाने पर आईटी एक्ट 2000 के अनुसार यह वैध माना जाएगा. परिवहन विभाग की ओर से इसके लिए प्रचार-प्रसार के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

पढ़ें. जालोर में चिकित्सा व्यवस्था बदहाल, औचक निरीक्षण में खुली पोल

एम परिवहन मोबाइल ऐप का प्रयोग
इस ऐप का यूज करने के लिए अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में जाकर एम परिवहन एप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा. ऐप में मोबाइल नंबर दर्ज करें जिससे आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. जिसके बाद नागरिक को अपना नाम, पता अंकित करना होगा.

पंजीयन प्रमाण पत्र डाउनलोड किए जाने की प्रक्रिया
होम स्क्रीन पर वाहन पंजीयन क्रमांक दर्ज करने एवं विवरण प्राप्त करने का विकल्प होगा. इस विकल्प से स्वयं के वाहन का पंजीयन क्रमांक दर्ज कर विवरण प्राप्त कर सकेंगे. इसमें अपनी गाड़ी का नंबर डालें. आपके मोबाइल स्क्रीन पर गाड़ी की पूरी जानकारी आ जाएगी. इसमें पंजीकरण का ऑप्शन होगा. इसमें गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर के अंतिम चार अंक डालने होंगे जिसके बाद क्यूआर कोड जेनरेट हो जाएगा जिसके बाद वाहन का डिजिटल पंजीयन प्रमाण पत्र परिवहन एप पर उपलब्ध हो जाएगा.

चालक लाइसेंस डाउनलोड किए जाने की प्रक्रिया
होम स्क्रीन पर लाइसेंस क्रमांक दर्ज करने एवं विवरण प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध है. इस विकल्प के माध्यम से स्वयं के चालक लाइसेंस का क्रमांक दर्ज करें एवं वाहन का विवरण प्राप्त करें.परिवहन विभाग की ओर से वाहन मालिकों को एसएमएस के माध्यम से जारी किए पंजीयन क्रमांक उपलब्ध करवाया जाता है वहीं, पंजीयन प्रमाण पत्र को एम परिवहन मोबाइल ऐप में डाउनलोड किए जाने हेतु सूचित भी किया जा रहा है. विभाग की ओर से आमजन को वाहन पंजीयन प्रमाण पत्र चालक लाइसेंस की डिजिटल प्रति एम परिवहन एप में डाउनलोड करने के लिए अधिक से अधिक जागरूक किया जा रहा है. इसके लिए विभाग ने आगामी दिनों में जगह-जगह बैनर लगाकर भी जागरूक करने के प्रयास किए जाने की योजना बनाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details