राजस्थान

rajasthan

जयपुर में 'साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मंथ' का आगाज, एक लाख लोगों को जागरूक करने का उद्देश्य

By

Published : Oct 5, 2021, 7:04 PM IST

जयपुर पुलिस ने एक लाख जयपुर वासियों को जागरूक करने के उद्देश्य से साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मंथ का आगाज किया है. राजधानी में घटित होने वाले साइबर ठगी के विभिन्न प्रकरणों को मद्देनजर रखते हुए पुलिस एक महीने का विशेष जागरूकता अभियान चला लोगों को जागरूक करेगी.

Jaipur Police Cyber Security Awareness Month begins
जयपुर पुलिस का 'साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मंथ' शुरू

जयपुर.राजधानी में घटित होने वाले साइबर ठगी के विभिन्न प्रकरणों को मद्देनजर रखते हुए जयपुर पुलिस ने 1 महीने का विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया है. जिसके तहत 1 लाख जयपुर वासियों को साइबर सिक्योरिटी के संबंध में जागरूक किया जाएगा.

जयपुर पुलिस की ओर से शुरू किए गए साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मंथ के तहत साइबर वीर फाउंडेशन संस्था के साथ मिलकर जयपुर पुलिस लोगों को वेबिनार के माध्यम से अपने साथ जोड़कर उन्हें साइबर सिक्योरिटी के प्रति जागरूक करने का काम करेगी. जिसमें जयपुर की जनता को ठगी के विभिन्न प्रकरणों के बारे में जानकारी देते हुए किस तरह से ठगी का शिकार होने से बचा जाए इसकी संबंध में जानकारी दी जाएगी.

पढ़ें.वापस मिले चोरी हुए फोन: जयपुर पुलिस ने मालिकों को लौटाए 3 करोड़ से अधिक के 525 स्मार्टफोन

जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, वैसे-वैसे साइबर ठग अपनी ठगी के तरीकों में लगातार बदलाव करते जा रहे हैं. कहीं लोगों को फोन कर विभिन्न तरह के प्रलोभन देकर, लिंक भेज कर और सेक्सटॉर्शन के जरिए ब्लैकमेल कर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. जिसे देखते हुए लोगों को जागरूक करना बेहद आवश्यक हो गया है.

विशेष अभियान चलाकर प्रतिदिन दो सत्र में वेबिनार के माध्यम से जयपुर की जनता को साइबर एक्सपर्ट की ओर से जागरूक किया जाएगा. जिसमें लोगों को क्रेडिट और डेबिट कार्ड, बैंक खाते, ऑनलाइन पेमेंट एप आदि के जरिए की जाने वाली ठगी की जानकारी दी जाएगी. हर तरीके से साइबर सुरक्षा के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी. अभियान के तहत लोगों को मुख्यतः साइबर ठगी के तरीकों को पहचानने और उनसे बचाव के तरीकों के बारे में अवगत करवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details