राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए शहर में बनेगी नई पार्किंग

राजधानी की चारदीवारी के अंदर और बाहर बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने और यातायात व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए अब नए पार्किंग स्थलों का निर्माण किया जाएगा. साथ ही नारायण सिंह सर्किल से मानसिक चिकित्सालय तक एलिवेटेड रोड बनाने की डीपीआर तैयार करने के भी जेडीए को निर्देश दिए गए हैं.

By

Published : Nov 13, 2019, 11:13 PM IST

New parking will be built in Jaipur city, jaipur news, जयपुर न्यूज

जयपुर. शहर को अब नए पार्किंग स्थल और एक और एलिवेटेड रोड की सौगात मिलने वाली है. यूडीएच मंत्री के आवास पर हुई बैठक में बुधवार को शहर के बढ़ते यातायात दबाव को देखते हुए ये फैसले लिए गए.

जयपुर शहर में बनेगी नई पार्किंग

धारीवाल ने बताया कि वर्तमान में चारदीवारी के अंदर और बाहर ट्रैफिक का ज्यादा दबाव है. इससे यहां रहने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है साथ ही चांदपोल बाजार, सिंधी कैंप के आसपास प्राइवेट बसें और अन्य राज्यों की परिवहन बसें खड़ी रहती हैं. इससे भी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है. इस समस्या के निवारण के लिए शहर में नए पार्किंग स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ेंःशिक्षा विभाग का गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की ओर एक कदम, 10 NGO के साथ साइन किया 11 MoU

उन्होंने बताया कि पूर्व में चारदीवारी के अंदर स्थित आतिश मार्केट के व्यापारियों को चारदीवारी के बाहर जमीन इस शर्त पर दी गई थी, कि वो नए आतिश मार्केट के निर्माण होने पर वहां चले जाएंगे. व्यापारियों द्वारा नए आतिश मार्केट में अपना व्यापार सुव्यवस्थित रूप से जारी होने के बाद भी पुराना आतिश मार्केट खाली नहीं है. यहां पर चारदीवारी के भीतर ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए पार्किंग बनाया जाना है. इस दौरान उन्होंने रामनिवास बाग में महिला चिकित्सालय से अजमेरी गेट तक स्मार्ट सिटी योजना से प्राप्त राशि से पार्किंग स्थल का निर्माण करने की बात कही. साथ ही नारायण सिंह सर्किल से मानसिक चिकित्सालय तक एलिवेटेड रोड बनाने के लिए जेडीसी को डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए.

पढ़ेंःजयपुरः JKK में 'सुर-ताल' का आगाज 'गजल के सफर' के साथ

यूडीएच मंत्री ने कांग्रेस सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान चिन्हित किए गए पार्किंग स्थलों का दोबारा रिव्यू करने की भी बात कही साथ ही आगामी 2 महीनों में स्मार्ट सिटी के तहत तैयार किए गए पार्किंग स्थलों को शुरू करने की ओर भी इशारा किया. बैठक में यूडीएच सचिव भास्कर ए सावंत, एलएसजी सचिव भवानी सिंह देथा, डीएलबी निदेशक उज्ज्वल राठौड़, जेडीसी टी रविकांत, कलेक्टर जगरूप सिंह यादव और ट्रैफिक डीसीपी राहुल प्रकाश मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details