राजस्थान

rajasthan

जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर ने की अवैध मीट शॉप्स के खिलाफ कार्रवाई...

By

Published : Dec 6, 2020, 5:40 PM IST

जयपुर में रविवार को अवैध मीट की दुकानों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर ने सांगानेर इलाके का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कई दुकानों पर कार्रवाई भी की.

Sanganer inspection of Saumya Gurjar ,सौम्या गुर्जर का सांगानेर निरीक्षण
मीट की दुकानों पर कार्रवाई

जयपुर. शहर में कई जगहों पर नियमों के विरुद्ध अवैध मीट की दुकानें संचालित हो रही है. अवैध मीट दुकानों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर ने सांगानेर इलाके में निरीक्षण किया. महापौर के साथ पशु प्रबंधन सतर्कता शाखा, नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

मीट की दुकानों पर कार्रवाई

निरीक्षण के दौरान कई जगहों पर अवैध रूप से मीट शॉप्स संचालित होना पाया गया. महापौर सौम्या गुर्जर के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने अवैध मीट शॉप्स के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया. प्रताप नगर इलाके में एमजेड चिकन सप्लायर पर कार्रवाई की गई. अचानक हुई कार्रवाई से घबराकर कई दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके भाग निकले. जिसके बाद अवैध मीट दुकानों को वापस खुलवा कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई. ज्यादातर मीट दुकानें अवैध तरीके से संचालित की जा रही थी.

पढ़ें-अलवर: नगरपालिका के शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस ने किए खास इंतजाम

दुकानों पर स्लॉटरिंग करते हुए भी पाए गए, जबकि नियमानुसार स्लॉटरिंग करना अलाउड नहीं है. महापौर सौम्या गुर्जर के दौरे के दौरान सड़क पर ही मीट मंडी लगती पाई गई. कई दुकानों पर तो लाइसेंस ही नहीं मिला. एमजेड चिकन सप्लायर के पास लाइसेंस नहीं मिलने पर कार्रवाई की गई. बिना लाइसेंस संचालित हो रही अवैध दुकानों के खिलाफ सीज की कार्रवाई की जा रही है.

वहीं अहमद मछली मुर्गा मीट शॉप संचालक ने कहा की स्लॉटरिंग नहीं करते हैं, लेकिन मौके पर स्लॉटरिंग के सबूत भी पाए गए. नियमानुसार मीट की दुकान पर केवल मीट का विक्रय किया जा सकता है, स्लॉटरिंग नहीं की जा सकती. महापौर के नेतृत्व में नगर निगम की बड़ी कार्रवाई को देखकर स्थानीय लोग भी मौके पर पहुंच गए. स्थानीय लोगों ने महापौर से अवैध मीट की दुकानों की शिकायतें की.

लोगों ने कहा कि बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अवैध मीट की दुकानों से इलाके में दुर्गंध ही दुर्गंध रहती है. जिससे लोगों का सांस लेना भी दूभर हो रहा है. कई बार शिकायतें भी की गई, लेकिन अवैध मीट की दुकानों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई. समझाइश करने का भी कोई नतीजा नहीं निकला. अवैध मीट दुकान संचालक गंदगी को सीवर लाइन के चेंबर में डाल देते हैं. जिससे सिविल लाइन भी ब्लॉक हो जाती है. कई अवैध दुकानों पर मीट भी जब्त किया गया है. करीब 8 से 10 दुकानों को सीज करने की कार्रवाई की गई है.

पढ़ें-सीकर से शुरू हुआ किसान आंदोलन, गोविंद सिंह डोटासरा ने PM Modi को बताया पाखंडी

जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर ने कहा कि लोगों की शिकायतें मिल रही है कि इलाके में अवैध रूप से मीट की दुकानें संचालित की जा रही. जिससे आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौके पर अवैध दुकानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इस दौरान ज्यादातर दुकानें बिना लाइसेंस के ही संचालित होना पाई गई, तो कई दुकाने नियमों के विरुद्ध संचालित हो रही थी. इस दौरान करीब 8 से 10 दुकानों को सीज किया गया है. दो दुकानों के लाइसेंस भी रद्द किए जाएंगे. भारी मात्रा में मीट भी जब्त किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details