राजस्थान

rajasthan

जयपुर डिस्कॉम का खास इंतजाम : 24 घंटे कॉल सेंटर चालू, 290 एफआरटी टीम रहेंगे तैनात

By

Published : Apr 14, 2022, 7:53 AM IST

गर्मी शुरू होने के साथ ही जयपुर डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं को निर्बाध (Jaipur Discom new initiative) बिजली देने के खास इंतजाम किए हैं. इसके तहत जयपुर डिस्कॉम में 290 एफआरटी टीम की तैनाती की जाएगी. इसके साथ ही समस्या का दो घंटे में समाधान किया जाएगा.

Discom Jaipur new initiative
जयपुर डिस्कॉम में एफआरटी टीम तैनात

जयपुर.पारा चढ़ने के साथ ही प्रदेश में गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर (Jaipur Discom new initiative) दिया है. इस बीच आम उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिल सके इसके लिए जयपुर डिस्कॉम ने खास इंतजाम किए हैं. डिस्कॉम इंजीनियर्स को मोबाइल फोन हमेशा ऑन रखने के लिए पाबंद किया गया है. तो वहीं कॉल सेंटर को और अधिक मजबूत बनाते हुए शिकायत के तुरंत समाधान के लिए 290 एफआरटी टीम तैनात की गई है. इसके अलावा भी इस बार डिस्कॉम ने कई खास इंतजाम किए हैं.

24 घंटे का कॉल सेंटर :आग बरसाती गर्मी से बचने के लिए जयपुर डिस्कॉम ने बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास किया है. जयपुर डिस्कॉम प्रबंध निदेशक अजीत कुमार सक्सेना ने बताया कि इसके लिए 24 घंटे लगातार कॉल सेंटर पर काम होगा. साथ ही इसमें 210 लाइनें जोड़ी गई हैं और 3 शिफ्टों में 375 कॉल सेंटर एजेंट काम करेंगे. इन कॉल सेंटर के जरिए जयपुर डिस्कॉम के 210 सब डिवीजन में उपभोक्ताओं की शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाएगा. खास बात ये भी है कि जयपुर डिस्कॉम ने इन सब डिविजनों पर 290 एफआरटी टीम की तैनाती की है, जो तुरंत मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करेगी.

जयपुर डिस्कॉम का खास इंतेजाम

अधिकतम 2 घंटे में होगा समाधान:जयपुर डिस्कॉम एमडी अजीत कुमार सक्सेना ने बताया कि कॉल सेंटर में दर्ज होने वाली शिकायतों का अधिकतम 2 घंटे में समाधान किया जाएगा. सक्सेना के अनुसार जो शिकायत दर्ज होगी कॉल सेंटर के माध्यम से संबंधित सबडिवीजन और वहां तैनात एफआरटी टीम तक पहुंचाई जाएगी. मौके पर समस्या का समाधान होने के बाद, कॉल सेंटर शिकायत करने वाले उपभोक्ता को फोन करके इस बात की पुष्टि करेगा कि समस्या का समाधान हुआ या नहीं. उपभोक्ता की पुष्टि के बाद ही कंप्लेंट को क्लोज किया जाएगा.

पढ़ें-discom engineer assault case: डिस्कॉम इंजीनियर मारपीट मामले में बिजली कर्मचारियों ने निकाला कैंडल मार्च, विधायक मलिंगा की गिरफ्तारी की मांग

मोबाइल बंद होने पर होगी कार्रवाई:जयपुर डिस्कॉम एमडी अजीत सक्सेना के अनुसार डिस्कॉम इंजीनियर और फील्ड स्टाफ को ये निर्देश दिए गए हैं, कि वे अपना मोबाइल फोन ऑन ही रखें ताकि उपभोक्ताओं की शिकायत पर समाधान के लिए तुरंत कदम उठाया जा सके. हालांकि किन्ही कारणों से यदि मोबाइल बंद भी हो जाता है तो उसे तुरंत ऑन करें. मोबाइल बंद होने की शिकायत पर संबंधित डिस्कॉमकर्मी के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

यहां करा सकते है शिकायत:जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र के बिजली उपभोक्ता टेलीफोन नंबर 0141-2203000 और कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 18001806507 और 1912 आईवीआरएस और कॉल सेंटर एजेंट के माध्यम से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके अलावा बिजली उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधित शिकायतें मोबाइल नंबर 9414037085 पर संपूर्ण पता और बिल में अंकित 12 अंकों के नंबर टाइप करके मैसेज और व्हाट्सएप से भी दर्ज करा सकते है. इसके साथ ही Twitter - @JVVNLCCare, Email- helpdesk@jvvnl.org, Bijli Mitra mobile APP व energy.rajasthan.gov.in/jvvnl पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details