राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Jaipur Airport: सोना तस्करी मामले में एयरलाइंस के 3 कर्मचारी गिरफ्तार, 16 नवंबर को पकड़ी गई थी 75 लाख की ईंट!

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर सोना तस्करी (Gold Smuggling Case) के मामले में एयरलाइंस (Airlines) के तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार (3 Employee Arrested) किया गया है. गिरफ्तार कर्मचारी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (Air India Engineering Services Limited) के ठेका कर्मी बताए जा रहे हैं.

By

Published : Nov 18, 2021, 2:11 PM IST

Jaipur Airport
सोना तस्करी मामले में एयरलाइंस के 3 कर्मचारी गिरफ्तार

जयपुर: 16 नवंबर को जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पर कस्टम विभाग की टीम (Custom Department) ने डेढ़ किलो सोना पकड़ा था. यात्री सऊदी अरब से सोना लेकर जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा था. पकड़े गए सोने की कीमत करीब 75 लाख रुपये बताई गई है.

कस्टम विभाग की टीम ने लंबी पूछताछ के बाद एयरलाइंस के 03 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों को आज गुरुवार को जयपुर के आर्थिक अपराध न्यायालय में पेश किया जाएगा.

पढ़ें-Jaipur International Airport: सीट के नीचे सोने की दो ईंट छुपा कर लाया था यात्री, कस्टम विभाग ने पकड़ा...कीमत 75 लाख रुपए

क्या है मामला?

बता दें कि 16 नवंबर को कस्टम विभाग (Custom Department) की टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि फ्लाइट में सोना तस्करी की जा रही है. कस्टम विभाग की टीम ने फ्लाइट में पहुंचकर एक- एक सीट की तलाशी ली, तो एक सीट के नीचे डेढ़ किलो सोना बरामद हुआ. कस्टम विभाग की टीम ने यात्री को हिरासत में लेकर पूछताछ की, तो एयरलाइंस के कर्मचारियों की भी मिलीभगत सामने आई. इसके बाद लंबी पूछताछ करके विभाग की टीम ने तीन एयरलाइंस कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया है.

सोना तस्करी के मामले में कस्टम विभाग की नजर कई लोगों पर है. ऐसा पहली बार देखने को मिला है, जब सोना तस्करी के मामले में एयरलाइंस के स्टाफ को गिरफ्तार किया गया है. कस्टम उपायुक्त बीबी अटल के नेतृत्व में एयरपोर्ट पर कस्टम इंटेलिजेंस विंग (Custom Intelligence Team) ने चेकिंग के दौरान तस्करी का सोना बरामद किया था.

कस्टम विभाग की टीम फ्लाइट के अंदर पहुंची और यात्री के असहज व्यवहार को देखकर गहनता से चेकिंग करते हुए तस्करी का सोना पकड़ा था. यात्री एयर इंडिया की फ्लाइट एआई- 942 (AI 942) से जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पहुंचा था.

कस्टम विभाग की टीम ने श्रीचंद नामक यात्री को सोना तस्करी के मामले में पकड़ा था. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि जब कस्टम विभाग की टीम विमान के अंदर जाकर कार्रवाई करें. ज्यादातर कार्यवाही में विमान से बाहर एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान यात्रियों से सोना पकड़ा जाता रहा है. लेकिन इस बार सूचना और शक के आधार पर कस्टम विभाग की टीम ने रात को ही फ्लाइट के अंदर पहुंचकर जांच पड़ताल करते हुए तस्करी का सोना बरामद किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details