राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नर्सिंग केयर ने मोबाइल के जरिए कैसे ठगे 4 लाख रुपए, जानिए

राजधानी के मालवीय नगर थाना इलाके से ठगी का मामला सामने आया है. एक नर्सिंग केयर का काम करने वाले व्यक्ति ने चोरी से खाते की जानकारी लेकर चार लाख रुपए की ठगी किया है.

By

Published : Jun 1, 2021, 8:13 PM IST

Updated : Jun 1, 2021, 8:28 PM IST

malviya nagar  crime in jaipur  crime in rajasthan  jaipur latest news  नर्सिंग केयर  4 लाख रुपए की ठगी  जयपुर पुलिस  राजस्थान में अपराध
जयपुर में 4 लाख रुपए की ठगी

जयपुर.राजधानी के मालवीय नगर थाना इलाके में नर्सिंग केयर का काम करने वाले एक व्यक्ति ने पीड़ित का मोबाइल चुराकर खाते की जानकारी जुटा खाते से चार लाख रुपए का ट्रांजेक्शन करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस संबंध में पीड़ित गिरधारी लाल बागोरिया के पुत्र डॉ. विवेक बागोरिया ने मालवीय नगर थाने में शिकायत दर्ज करवाई है.

शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है, तीन साल पहले गिरधारी लाल का एक्सीडेंट हुआ था. उसके बाद से ही वह शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर चल रहे हैं. एक्सीडेंट के बाद पीड़ित की देखभाल के लिए रोशन लाल नामक एक व्यक्ति को उनकी नर्सिंग केयर का काम करने के लिए रखा गया. एक साल तक नर्सिंग केयर का काम करने के बाद रोशन लाल को हटा दिया गया और वह बीते दो साल से सिर्फ मिलने के लिए पीड़ित के घर आया जाया करता था. बीते कुछ महीने पहले मौका देखकर रोशन लाल ने पीड़ित का मोबाइल चुरा लिया. पीड़ित का मोबाइल चोरी होने का प्रकरण पीड़ित के पुत्र ने पुलिस में दर्ज करवाया. साथ ही सिम कार्ड को भी ब्लॉक करवा दिया गया. पीड़ित का मोबाइल चुराने के बाद रोशन लाल ने पीड़ित के मोबाइल से बैंक खाते की तमाम जानकारी जुटाने के बाद एनईएफटी के जरिए पीड़ित के बैंक खाते से दो बारी में कुल चार लाख रुपए का ट्रांजेक्शन कर लिया.

यह भी पढ़ें:महिला से मोबाइल नंबर मांगना पुलिसकर्मी को पड़ा भारी, पिटाई का वीडियो वायरल

खाते से लाखों रुपए का ट्रांजेक्शन करने के बाद आरोपी ने भेजा पीड़ित को 'सॉरी' का मैसेज

ताज्जुब की बात तो यह है कि पीड़ित के पुत्र ने अपना मोबाइल नंबर पीड़ित के बैंक खाते से जुड़वा रखा है. उसके बावजूद भी ट्रांजेक्शन से संबंधित कोई भी मैसेज पीड़ित के पुत्र के मोबाइल में नहीं आया और न ही कोई ओटीपी प्राप्त हुआ. यहां तक कि पीड़ित के बैंक खाते की इंटरनेट बैंकिंग बंद करवाए जाने के बावजूद भी आरोपी रोशन लाल ने पीड़ित के खाते से लाखों रुपए का ट्रांजेक्शन कर लिया. चार लाख रुपए का ट्रांजेक्शन करने के बाद आरोपी रोशन लाल ने पीड़ित के पुत्र के मोबाइल पर सॉरी का एक मैसेज भी भेजा, जिसमें उसने मोबाइल चुराने और खाते से रुपयों का ट्रांजेक्शन करने की बात स्वीकार की है. फिलहाल, पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर ट्रांजेक्शन डिटेल के आधार पर आरोपी की तलाश करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें:रामेश्वर जाटव हत्याकांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

नौकरी लगाने का झांसा दे 64 हजार की ठगी

राजधानी की करधनी थाना इलाके में साइबर ठगों ने एक युवक को नौकरी लगाने का झांसा देकर 64 हजार रुपए ठग लिए. इस संबंध में गोकुलपुरा कलवाड़ रोड निवासी अजय सिंह ने शिकायत दर्ज करवाई है. शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है, साइबर ठगों ने पीड़ित को फोन कर खुद को नौकरी डॉट कॉम का प्रतिनिधि बताकर नौकरी लगाने का झांसा दे एक लिंक भेजा और उस लिंक पर क्लिक कर खुद को रजिस्टर कराने के लिए कहा. रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में पीड़ित को 10 रुपए देने के लिए कहा गया. जब ठगों की ओर से भेजे गए लिंक पर पीड़ित ने क्लिक कर खुद को रजिस्टर कराना चाहा तो उसके खाते से 10 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन हो गया. इस पर ठगों ने सरवर में प्रॉब्लम के चलते गलती से 10 हजार रुपयों का ट्रांजेक्शन होने की बात कहकर रुपए वापस खाते में जमा कराने का झांसा दिया और रुपए फिर से प्राप्त करने के लिए दोबारा लिंक पर क्लिक करने को कहा.

यह भी पढ़ें:चित्तौड़गढ़: एक दिन में दुष्कर्म के 3 मामले दर्ज

पीड़ित ने ठगों के झांसी में आकर जब फिर से लिंक पर क्लिक किया तो इस बार उसके खाते से 32 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया. ठगों ने फिर से सरवर प्रॉब्लम बता कर तीसरी बार लिंक पर क्लिक करने को कहा और इस बार भी जब पीड़ित ने लिंक पर क्लिक किया तो उसके खाते से 22 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन कर लिया गया. इस प्रकार से तीन बार में पीड़ित के खाते से कुल 64 हजार रुपए ठगों ने निकाल लिए. इसके बाद ठगों ने फोन काट दिया और जब पीड़ित ने वापस उस नंबर पर फोन किया तो वह नंबर स्विच ऑफ आया. इसके बाद पीड़ित ने थाने पहुंच शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर ट्रांजेक्शन डिटेल और मोबाइल नंबर के आधार पर आरोपी का सुराग लगाने का काम शुरू किया है.

Last Updated : Jun 1, 2021, 8:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details