राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: अब संकरे और तंग रास्तों से मरीजों का रेस्क्यू करेगी 'बाइक एंबुलेंस'

चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने जयपुर में 5 बाइक एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन बाइक एंबुलेंस से संकरे रास्तों और उन जगहों से मरीजों को रेस्क्यू किया जा सकेगा जहां 108 एंबुलेंस नहीं पहुंच सकती. बाइक एंबुलेंस को जल्द ही प्रदेश के दूसरे शहरों में भी शुरू किया जाएगा.

By

Published : Sep 17, 2020, 4:01 AM IST

bike ambulance in jaipur , raghu sharma launches bike ambulance
जयपुर में बाइक एंबुलेंस शुरू

जयपुर. प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को अपने निजी आवास से बाइक एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई. फर्स्ट रिस्पांस व्हीकल में 5 बाइक को पहले चरण में रवाना किया. ये बाइक एंबुलेंस सीएसआर के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाई गई हैं.

जल्द ही बाइक एंबुलेंस की सेवा प्रमुख शहरों में शुरू की जाएगी

पढ़ें:Corona Update: प्रदेश में रिकॉर्ड 1782 कोरोना पॉजिटिव आए सामने, 15 की मौत, कुल आंकड़ा पहुंचा 107680...

इस मौके पर डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि शीघ्र ही जयपुर, जोधपुर, अजमेर शहर में इन बाइक एंबुलेंस को चलाने की योजना है. यह बाइक एंबुलेंस शहर की तंग छोटी गलियों और संकरे रास्तों में जहां 108 या बेस एंबुलेंस नहीं पहुंच पाती, वहां से मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में मददगार साबित होंगी. इन एंबुलेंस बाइकों को प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ द्वारा संचालित किया जाएगा.

यह बाइक एंबुलेंस सभी अत्याधुनिक सुविधाओं मसलन फर्स्ट एड बॉक्स, फ्लोमीटर युक्त ऑक्सीजन सिलेंडर, ह्यूमिडिफायर मास्क, अग्निरोधी उपकरण, फोल्डेबल हुड और थ्री टोन सायरन से युक्त हैं. वहीं, एक बाइक एम्बुलेंस की कीमत 1.70 लाख रुपए है. जो सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी. राज्य सरकार की यह पहल उन मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होगी जो संकरी गलियों और ऐसे इलाकों में रहते हैं, जहां बड़ी एंबुलेंस की गाड़ी का पहुंचना मुश्किल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details