राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

2013 से जयपुर कलेक्ट्रेट में चल रही गरिमा हेल्पलाइन बंद, 1090 में किया मर्ज

महिला सहायता से सम्बन्धित 'गरिमा हेल्पलाइन' को मंगलवार को बंद कर दिया गया. इस हेल्पलाइन नंबर को पुलिस की ओर से संचालित गरिमा हेल्पलाइन नबर 1090 में मर्ज कर दिया गया है.

By

Published : Jul 6, 2021, 8:20 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 9:10 PM IST

गरिमा हेल्पलाइन बंद, Garima helpline closed
गरिमा हेल्पलाइन बंद

जयपुर. कलेक्ट्रेट में 8 साल से संचालित महिला सहायता से सम्बन्धित 'गरिमा हेल्पलाइन' को मंगलवार को बंद कर दिया गया. कलेक्ट्रेट की गरिमा हेल्पलाइन को पुलिस की ओर से संचालित गरिमा हेल्पलाइन में समावेशित कर दिया गया है. अब पीड़ित महिलाएं जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में आकर अपनी शिकायत दर्ज नहीं करा सकेगी.

पढ़ेंःराजस्थान: राजकीय कर्मचारियों और अधिकारियों के तबादलों पर लगी रोक हटी

जयपुर कलेक्ट्रेट में संचालित गरिमा हेल्पलाइन के नंबर 7891091111 हैं. इस हेल्पलाइन नंबर को पुलिस की ओर से संचालित गरिमा हेल्पलाइन नबर 1090 में मर्ज कर दिया गया है. अब महिलाएं दोनों नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी और उन शिकायतों का निपटारा पुलिस की ओर से ही किया जाएगा.कलक्ट्रेट के गरिमा हैल्पलाइन मोबाइल नम्बर 7891091111 को भी पुलिस कन्ट्रोल रूम को सौंप दिया गया है.

जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए वर्ष 2013 के पहले दिन से ही जिला कलक्ट्रेट में गरिमा हेल्पलाइन शुरू की गई थी. इस हेल्पलाइन पर शिकायतें प्राप्त होने पर उन्हें रजिस्टर में दर्ज कर पीड़ित महिला की शिकायत के समाधान के लिए प्रकरण सम्बन्धित थाने को भी भेजा जाता है. वर्तमान में इस हेल्पलाइन पर प्रति दिन औसतन 4-5 प्रकरण प्राप्त हो रहे थे. जिनमें से अधिकतर पुलिस को ही भेजे जा रहे थे.

नेहरा ने बताया कि पुलिस की ओर से भी गरिमा हेल्पलाइन का संचालन किए जाने के कारण और प्रकरणों में जल्द सहायता उपलब्ध करवाने के प्रयास का दोहराव रोकने के लिए कलेक्ट्रेट में संचालित गरिमा हैल्पलाइन को पुलिस की ओर से संचालित गरिमा हेल्पलाइन से मर्ज कर किया गया है.

पढ़ेंःन्याय के लिए 20 दिन से भटक रही गैंगरेप पीड़िता...पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप, खुले आम घूम रहे आरोपी

अब पीड़ित महिलाएं फोन के जरिए ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी. इससे पहले कलेक्ट्रेट में संचालित गरिमा हेल्पलाइन के जरिए महिलाएं फोन या खुद उपस्थित होकर भी अपनी शिकायत दे सकती थी. कलेक्ट्रेट स्थित गरिमा हेल्पलाइन में पीड़ित महिलाओं की काउंसलिंग भी होती थी और उन्हें कई तरह से मदद पहुंचाई जाती थी.

Last Updated : Jul 6, 2021, 9:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details