राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 28, 2019, 9:40 PM IST

ETV Bharat / city

निर्वाचन आयोग ने शुरू की पंचायत आम चुनाव की तैयारी, आयोग ने की गृह विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक

प्रदेश में नगर निकाय चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम चुनाव-2020 की तैयारियां तेज कर दी है. इसी कड़ी में गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त पीएस मेहरा ने गृह और पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

पंचायत आम चुनाव की तैयारी शुरू,  Preparations begin for Panchayat general election
निर्वाचन आयोग ने शुरू की पंचायत आम चुनाव की तैयारी

जयपुर. नगर निकाय चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम चुनाव-2020 की तैयारियां तेज कर दी है. इसी कड़ी में गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त पीएस मेहरा ने गृह और पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

निर्वाचन आयोग ने शुरू की पंचायत आम चुनाव की तैयारी

बैठक में आगामी जनवरी-फरवरी महीने में होने वाले पंचायत आम चुनाव-2020 के दौरान पुलिस बल की उपलब्धता उनके नियोजन की कार्ययोजना और कानून व्यवस्था से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई. इस बार परिसीमन के बाद राज्य में 48 पंचायत समिति और 1257 ग्राम पंचायतों की बढ़ोतरी को देखते हुए चुनाव व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अभी से इस संबंध में कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए. चुनावी क्षेत्रों में पर्याप्त होमगार्ड्स की उपलब्धता और अन्य राज्यों से पुलिस फोर्स लेने सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

पढ़ें- पंचायती राज चुनाव में ईवीएम का होगा उपयोग, निर्वाचन आयोग ने की तैयारी

आयुक्त मेहरा ने कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए संकल्पबद्ध है. उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन प्रदेश में होने वाले पंचायत आम चुनाव के लिए ऐसा सकारात्मक और निर्भीक माहौल बनाए कि प्रत्येक नागरिक निर्भय होकर मतदान कर सके.

पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था लाठर ने आयोग को आश्वस्त करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में पुलिस व कानून एवं व्यवस्था पूरी तरह मुस्तैद रहेगी और चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवा लिए जाएंगे. सचिवालय में हुई बैठक में गृह विभाग के सचिव एल एन मीना, आयोग सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित, उप सचिव अशोक जैन सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details