राजस्थान

rajasthan

दीयों की रोशनी से नहाया जयपुर, दिखा दीपावली जैसा नजारा

By

Published : Aug 6, 2020, 7:10 AM IST

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर जयपुर वासियों में उत्साह दिखा. बुधवार को पूरी राजधानी में दीपोत्सव मनाया गया. साथ ही लोगों ने खुशी में आतिशबाजी भी की.

राम जन्मभूमि, jaipur news
जयपुर में राम मंदिर को लेकर उत्साह

जयपुर.अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन के बाद शिलान्यास किया. जिसको लेकर अयोध्या सहित देशभर में हर तरफ दिवाली का जश्न मनाया गया. जयपुर वासियों ने भी पटाखे फोड़ कर खुशी का इजहार किया. वहीं राजधानी में घर और प्रतिष्ठान दीप से जगमगा उठे.

जयपुर में राम मंदिर को लेकर उत्साह

5 अगस्त यानी बुधवार को जैसे ही सूर्य अस्त हुआ, वैसे ही अयोध्या सहित पूरा देश दीपकों की रोशनी से नहा उठा. जयपुर में भी राम भक्तों का उत्साह हिलोरे मारता दिखा. राम नाम का उद्घोष और आतिशबाजी से परकोटा सहित पूरा शहर गुंजायमान हो गया. कुछ लोगों ने अपने घरों और प्रतिष्ठानों को ठीक उसी तरह सजाया मानो दीपावली हो. राजधानी में कोरोना की वजह से बंद मंदिरों के बाहर ही महाआरती की गई.

दुकानों के बाहर भी दिए जलाए गए

यह भी पढे़ं.श्रीराम के अस्तित्व को नकारने वाले आज उनके प्रभाव को स्वीकार कर रहे हैं: अरुण चतुर्वेदी

वहीं शहर भर के बाजारों में व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों को दीपकों से रोशन किया. राजधानी के चांदपोल बाजार में व्यापारियों ने जमकर आतिशबाजी भी की और जय श्रीराम के उद्घोष लगाते हुए एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया. व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने कहा कि पूरे देश में जश्न का माहौल है और भूमि पूजन के बाद अब उस पल का इंतजार है, जब भगवान श्री राम का भव्य मंदिर का पूर्ण निर्माण होगा और उन्हें दर्शन करने का मौका मिलेगा.

यह भी पढे़ं.भूमि पूजन की खुशी में जयपुर के श्री राम मंदिर में जलाए गए दीप, आतिशबाजी भी हुई

परकोटे के सभी घरों में दीप प्रज्ज्वलित किए गए और लोगों ने रामधुनी का जाप किया. महिलाओं ने बताया कि पूरे शहर में जश्न का माहौल है. 5 सदी बीत जाने के बाद रामलला के मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हुआ है.

बहरहाल, 3 महीने पहले ही राजधानी सहित पूरे देशभर में दीपावली मनाई गई. इससे पहले दीयों और पटाखों की खरीद के लिए भी बाजारों में चहल-पहल देखने को मिली. वहीं उत्साह से भरपूर लोगों ने कोरोना नियमों की भी पालना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details