राजस्थान

rajasthan

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: जागरूकता लाने के लिए ग्रेटर निगम की Cycle Rally, स्वच्छता सैनिकों ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Mar 24, 2021, 3:51 PM IST

स्वच्छ सर्वेक्षण- 2021 को लेकर आम जनता को जागरुक करने के लिए ग्रेटर नगर निगम प्रशासन की ओर से साइकिल रैली का आयोजन हुआ. महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर की अगुवाई में पार्षद और निगम के अधिकारियों ने साइकिल चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया. खास बात ये रही कि इस साइकिल रैली को महिला स्वच्छता सैनिकों ने ही हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021  स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 जागरुकता  ग्रेटर नगर निगम की साइकिल रैली  महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर  जयपुर लेटेस्ट न्यूज  Jaipur latest news  Mayor Dr. Soumya Gurjar  Bicycle rally of Greater Municipal Corporation  Swachh Survekshan 2021 Awareness
ग्रेटर नगर निगम की साइकिल रैली

जयपुर.स्वच्छ सर्वेक्षण- 2021 के दौर के बीच राजधानी जयपुर में सर्वे टीम कभी भी आ सकती है. राजधानी को इस बार दो रैंक मिलनी है. ऐसे में दोनों नगर निगम अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं. वहीं अब सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मीटिंग और निरीक्षण से आगे बढ़ते हुए, साइकिल रैली के माध्यम से आम जनता को जोड़ा जा रहा है.

ग्रेटर नगर निगम की साइकिल रैली

बुधवार सुबह स्वच्छता सैनिकों ने साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें महापौर, उप महापौर, कमिश्नर और एडिशनल कमिश्नर सहित निगम के अधिकारी और पार्षद मौजूद रहे. ग्रेटर नगर निगम मुख्यालय से रवाना होकर ये साइकिल रैली जनपथ, रामबाग सर्किल, जेएलएन मार्ग, गांधीनगर तिराहा होते हुए, दोबारा नगर निगम मुख्यालय पहुंची.

यह भी पढ़ें:जयपुर: निगम कार्रवाई के विरोध में सड़कों पर उतरे व्यापारी, जनप्रतिनिधियों ने लगाया पक्षपातपूर्ण कार्रवाई का आरोप

इस संबंध में महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने कहा, स्वच्छ सर्वेक्षण- 2021 के लिए जयपुर वासियों को साइकिल रैली के माध्यम से संदेश दिया गया है कि वो अपने आप को स्वच्छ-स्वस्थ रखें और शहर को स्वच्छ रखें. साइकिल के माध्यम से पर्यावरण बचाने और स्वच्छता को बरकरार रखने का भी मैसेज दिया गया है. उन्होंने कहा, ग्रेटर नगर निगम के पास संसाधन कम है, और राज्य सरकार ने समितियां भी भंग कर दी हैं.

हालांकि, ये लड़ाई कोर्ट में लड़ी जा रही है. इन सबके बीच स्वच्छता नगर निगम की प्राथमिकता है और सर्वेक्षण के लिए टीम कभी भी आ सकती है. ऐसे में आम जनता का साथ लेकर सर्वेक्षण में शहर को अव्वल बनाने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं उप महापौर पुनीत कर्णावट ने बताया, स्वच्छ सर्वेक्षण में जयपुर की जनता की सहभागिता बढ़ाने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया गया है. इसका एक बेहतर परिणाम नजर आएगा. जयपुर स्वच्छता की रैंकिंग में सुधार कर और बेहतर स्थान पर आएगा. इसके लिए जयपुर की जनता, पार्षद और अधिकारी सभी अपना योगदान दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें:निगम को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की पहल, शिकायत के लिए मुख्यालय पर चस्पा एसीबी और मेयर के नंबर

बहरहाल, देर से ही सही स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर अब जागरुकता अभियान शुरू किया गया है. चूंकि, इस बार सर्वेक्षण में सिटीजन फीडबैक के सबसे ज्यादा अंक हैं. ऐसे में देखना होगा कि इस अभियान का कितना फायदा शहर की रैंकिंग को सुधारने में मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details