राजस्थान

rajasthan

जयपुर में कोरोना का ऐसा मरीज जो डॉक्टर्स के लिए बन गया केस स्टडी

By

Published : Jun 9, 2020, 5:27 PM IST

लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों के बीच जयपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है, जो एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों के लिए केस स्टडी बन गया है. 15 मई को कोरोना से ठीक हुआ मरीज फिर से कोरोना पॉजिटिव आया है. चिकित्सकों ने मरीज की एडवांस जांच करवाई है, ताकि रीइंफेक्शन की वजह का पता लग सके.

Corona reinfection, Corona case in Jaipur
जयपुर में कोरोना के रीइन्फेक्शन का मामला

जयपुर.प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. साथ ही इस बीमारी से रिकवर होने वाले मरीजों की तादाद भी बढ़ी है. राजधानी जयपुर में कोरोना से जुड़ा एक ऐसा मामला सामने आया है, जो अब सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सकों के लिए केस स्टडी बन गया हैं.

जयपुर में कोरोना के रीइन्फेक्शन का मामला

यह मामला 15 मई को सवाई मानसिंह अस्पताल से डिस्चार्ज हुए जवाहर नगर निवासी मरीज से जुड़ा हुआ है. जवाहर नगर निवासी एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और इलाज के बाद 15 मई को मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गया. लेकिन 2 दिन पहले मरीज को निमोनिया की शिकायत हुई और उसे आरयूएचएस अस्पताल में जांच के लिए भेजा गया, तो उसकी रिपोर्ट एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव आई. जिसके बाद अब यह मरीज चिकित्सकों के लिए एक केस स्टडी बन गया है.

पढ़ें-ग्रामीणों की कोरोना से जंग: High Risk Zone में शामिल श्रीगंगानगर की साधुवाली ग्राम पंचायत से ग्राउंड रिपोर्ट

सवाई मानसिंह अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रमन शर्मा ने बताया कि आमतौर पर यदि मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो जाता है तो कोरोना के लक्षण वापस नहीं आते और इन्फेक्शन वापस फैलने का खतरा काफी कम होता है, लेकिन कई बार डेड वायरस शरीर में फिर से एक्टिव हो जाता है. जिससे मरीज वापस संक्रमित हो सकता है. फिलहाल प्रदेश में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है. जिसके बाद चिकित्सकों ने मरीज की एडवांस जांच करवाई है, ताकि पता लग सके कि आखिर किस वजह से मरीज वापस रीइन्फेक्टेड हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details