राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कांग्रेस का कलराज पर हमला, राज्यपाल की किताब खरीदने के लिए कुलपतियों पर दबाव बनाने का आरोप

राज्यपाल कलराज मिश्र की जीवनी पर आधारित किताब 'कलराज मिश्र- निमित्त मात्र हूं मैं' को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है. कांग्रेस ने राजभवन पर आरोप लगाए कि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों पर पुस्तक खरीदने के लिए दबाव बनाया जा रहा है. हालांकि राजभवन की ओर से इन आरोपों का खंडन किया गया है.

By

Published : Jul 4, 2021, 6:25 PM IST

Updated : Jul 5, 2021, 7:31 AM IST

राजस्थान राज्यपाल , राज्यपाल कलराज मिश्र, पुस्तक विमोचन, Rajasthan Governor , Governor Kalraj Mishra,  Congress , Raj Bhavan , jaipur
राज्यपाल कलराज मिश्र की जीवनी पर आधारित किताब

जयपुर. राज्यपाल कलराज मिश्र की जीवन पर आधारित किताब 'कलराज मिश्र- निमित्त मात्र हूं मैं' को लेकर कांग्रेस ने राजभवन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. हालांकि, राजभवन की ओर से इन आरोपों का खंडन किया गया है.

कांग्रेस के प्रदेश सचिव जसवंत गुर्जर का कहना है कि राजभवन के अंदर कुछ दिन पहले राज्यपाल के जन्मदिन के मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसमें एक किताब का विमोचन भी हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स से जानकारी मिली है कि राजभवन प्रशासन की ओर से विश्वविद्यालयों के कुलपतियों पर दबाव बनाया जा रहा है कि वे राज्यपाल की जीवनी पर लिखी यह किताब खरीदें.

कांग्रेस का कलराज पर हमला

उन्हें जबरन किताबें देकर बिल थमाया जा रहा है. यह बेहद दुखद है. उनका आरोप है कि भाजपा की विचारधारा से जुड़ा कोई व्यक्ति जब राजभवन जाता है तो अकसर ऐसी चीजें देखने को मिल रही हैं. जो राजभवन की गरिमा को प्रभावित कर रही हैं.

पढ़ें:सीएम गहलोत किया व्यंग्य, कहा- यूपी में उथल-पुथल हुआ तो लगा हमारे गवर्नर वहां न पहुंच जाएं

राज्यपाल इन चीजों पर लगाएं रोक

चाहे राजभवन पश्चिम बंगाल का हो, गोवा का हो या राजस्थान का. इस तरह के काम से राजभवन की गरिमा गिरती है. उनका कहना है कि यदि राज्यपाल के पास इस बात जानकारी है तो वे तुरंत इस पर रोक लगाएं और यदि सूचना नहीं है तो इस बारे में जानकारी जुटाकर यह सुनिश्चित करें कि भविष्य में इस तरह की घटना न हो. राज्यपाल को खुद आगे आकर इस तरह की चीजों पर रोक लगानी चाहिए.

पढ़ें:बुक विमोचन कार्यक्रम में जोशी ने राज्यपाल के दायित्व गिनाए, संघ के लिए भी कही ये बात...राज्यपाल मिश्र ने भी दिया जबवाब

राजभवन की सफाई: पुस्तक की बिक्री में राजभवन की कोई भूमिका नहीं

कांग्रेस के आरोपों के बाद राजभवन की ओर से सफाई दी गई है. इसमें कहा गया है कि 1 जुलाई को राजभवन में लोकार्पित 'कलराज मिश्र- निमित्त मात्र हूं मैं' पुस्तक के विपणन के संबंध में कतिपय समाचार प्रसारित हुए हैं. यह मुख्य रूप से प्रकाशक आईआईएमई शोध संस्थान और खरीदने वाले के मध्य की निजी जानकारियां हैं. प्रकाशक ने पुस्तक प्रकाशित कर राजभवन में उसके लोकार्पण की अनुमति मांगी थी, जो उन्हें दी गई, लेकिन पुस्तक के विपणन की व्यावसायिक गतिविधियों में राजभवन की कोई भूमिका या संबंद्धता नहीं है.

विमोचन में शामिल हुए थे सीएम गहलोत...

किताब में मोदी-शाह की तारीफ, विमोचन में शामिल हुए थे सीएम गहलोत

राज्यपाल कलराज मिश्र की जीवनी पर आधारित किताब के पेज नंबर 116 पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ की गई है और युवाओं को भाजपा से जुड़ने की अपील भी की गई है. इस किताब के विमोचन समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल हुए थे, जो अकसर पीएम और केंद्र की भाजपा सरकार की नीतियों की आलोचना करते हैं.

Last Updated : Jul 5, 2021, 7:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details