राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान में अगस्त के पहले सप्ताह में सशर्त खुल सकते हैं कॉलेज और कोचिंग संस्थान

कोरोना संक्रमण के कम होते आंकड़ों के बीच राजस्थान की गहलोत सरकार अब जल्द ही कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने जा रही है. अगस्त के पहले सप्ताह में कॉलेज और कोचिंग संस्थान सशर्त खोले जा सकते हैं. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके संकेत दिए हैं.

By

Published : Jul 14, 2021, 3:31 PM IST

Updated : Jul 14, 2021, 5:24 PM IST

गहलोत सरकार, jaipur news, kota
सशर्त खुल सकते हैं कॉलेज और कोचिंग संस्थान

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न कॉलेज भवनों का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान समारोह में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा को कोचिंग हब और शिक्षा क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने वाला जिला बताते हुए कहा कि देश के हर कोने-कोने में कोटा की यह पहचान बन गई है कि कोटा की कोचिंग देश में सबसे ज्यादा इंजीनियर और डॉक्टर दे रही है.

यूडीएच मंत्री धारीवाल ने कोचिंग संस्थान को खोलने की मांग भी रखी. धारीवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अनुरोध किया कि शर्तों के साथ कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति दी जाए ताकि लाखों बच्चे अपने भविष्य को संवार सकें. धारीवाल के इस अनुरोध के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बात के संकेत दिए कि जल्द ही प्रदेश के कॉलेज और कोचिंग संस्थान शर्तों के साथ खोले जा सकते हैं.

अगस्त के पहले सप्ताह में सशर्त खुल सकते हैं कॉलेज और कोचिंग संस्थान

पढ़ें:Special: मेडिकल-इंजीनियरिंग के साथ ही विदेशी विश्वविद्यालयों में भी एंट्री दिला रहा कोटा

शांति धारीवाल ने कहा कि हरियाणा, मध्यप्रदेश में कोचिंग इंस्टीट्यूट खोल दिए गए हैं. ऐसे में राजस्थान में भी शर्तों के साथ कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने की अनुमति दी जाए. जिन बच्चों ने वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगा ली है, उन बच्चों को कोचिंग में आने की अनुमति दी जाए. कोचिंग इन्स्टीट्यूट के अंदर ऊपर से लेकर नीचे तक पूरे स्टाफ ने वैक्सीन लगवा ली हो, उन्हें इस शर्त के साथ कोचिंग खोलने की अनुमति दे देनी चाहिए. वैक्सीनेशन और कोरोना प्रोटोकॉल की पालना के साथ कोचिंग संस्थान खोलने से कोई खतरा नहीं है, वह सुरक्षित हैं. सरकार को चाहिए कि इस पर गंभीरता से विचार करें. धारीवाल ने यह भी कहा कि कोचिंग संस्थानों की वजह से हजारों लाखों लोगों के रोजगार भी जुड़े हुए हैं, उस पर भी हमें सोचने की जरूरत है.

सीएम गहलोत ने कहा ने कहा कि कोटा के कोचिंग संस्थानों को खोलने पर जल्द निर्णय लिया जाएगा. मंत्री धारीवाल के सुझाव पर जल्द फैसला लिया जाएगा. सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि विज्ञान और तकनीकी का जमाना है. सोच बदल गई है. अंग्रेजी का अपना महत्व है. बच्चों में अंग्रेजी के प्रति रुझान होना चाहिए. इसी सोच के साथ शिक्षा विभाग ने इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले हैं. हिंदी भाषा का महत्व हमेशा बना रहेगा, लेकिन हमें नए जमाने के हिसाब से चलना होगा.

पढ़ें:Exclusive : लक्ष्य तय कर लिया जाए तो न उम्र बाधा बनती है न शादी : RAS 2018 टॉपर मुक्ता राव

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि हमने बालिका शिक्षा के लिए हर ब्लॉक स्तर पर कॉलेज खोलने का संकल्प लिया है. इसके लिए नीतिगत घोषणा भी की है. जिस स्कूल में 500 से ज्यादा लड़कियां पढ़ रही हैं, उस स्कूल को हम कॉलेज में क्रमोन्नत करेंगे. इसके लिए 25 से ज्यादा जगह के आवेदन आ चुके हैं. जहां पर 500 से 700 लड़कियां पढ़ रही हैं, उन सभी स्कूलों को कॉलेज के रूप में क्रमोन्नत करेंगे. इससे कॉलेज को लेकर लड़कियों के ड्रॉप आउट में कमी आएगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुताबिक दूसरे राज्यों की तरह बड़े आईआईटी हब राजस्थान में धीरे धीरे डेवलप हो रहे हैं. हम हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा कर चुके हैं. ज्यादातर जिलों में इसको लेकर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. मेडिकल कॉलेज खुलने के साथ ही सीएचसी, पीएचसी क्रमोन्नत होगी. स्थानीय लोगों को अच्छे डॉक्टरों की भी सेवाएं मिलेगी.

Last Updated : Jul 14, 2021, 5:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details