राजस्थान

rajasthan

प्रवासी श्रमिकों के पैदल निकलने पर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों को दिए निर्देश

By

Published : May 11, 2020, 10:19 PM IST

देश भर में लॉकडाउन लागू किए जाने के बाद प्रवासी मजदूरों और श्रमिकों के पैदल पलायन करने को लेकर केंद्र सरकार ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है. प्रवासियों के रेलवे ट्रैकों और सड़क मार्गों से पैदल जाने पर रोक लगाने के लिए केन्द्रीय गृह सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं.

migrant workers walkout, केंद्र सरकार सख्त, राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र
केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश

जयपुर.देश लॉकडाउन लागू होने के साथ ही प्रवासी मजदूर और श्रमिक पैदल पलायन कर कर रहे है, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसमें सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है. सड़क और रेलवे ट्रैक से पैदल ही घर के लिए निकलने वाले फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए केन्द्र सरकार ने सोमवार को राज्य सरकारों को दिशा निर्देश जारी किए हैं. केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं.

केन्द्रीय गृह सचिव ने कहा है कि ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि, प्रवासी श्रमिक सड़क मार्ग और रेलवे ट्रैक से पैदल ही अपने घरों के लिए जा रहे हैं. जबकि केन्द्र सरकार की ओर से ऐसे फंंसे हुए प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही के लिए बस और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की अनुमति दी जा चुकी है.

ये पढ़ें:उपभोक्ता तो बिल माफी की मांग नहीं कर रहे, बीजेपी केवल सियासत कर रही है: ऊर्जा मंत्री

ऐसे में सभी राज्य सरकार दिए गए निर्देशों के मुताबिक व्यवस्था करें. अगर प्रवासी श्रमिक सड़क या और रेलवे ट्रैक से गुजरते हुए पाए जाते हैं तो उन्हें उचित परामर्श देते हुए उनके लिए नजदीकी शेल्टर में ठहराव, खाने, पानी इत्यादि की व्यवस्था की जानी चाहिए. साथ ही उन्हें श्रमिक स्पेशल ट्रेन और बसों के जरिए ही अपने घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए.

ये पढ़ें:कोरोना से अब तक प्रदेश में 58% मरीज हुए ठीक: चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा

वहीं केंद्रीय सचिव ने यह भी कहा है कि राज्य सरकार अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए रेलवे के साथ समन्वय करे. ताकि फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों को जल्द से जल्द उनके घर तक पहुंचाया जा सके. साथ ही यह निर्देश भी दिए गए हैं कि राज्य से गुजरने वाली किसी भी श्रमिक स्पेशल ट्रेन को बिना किसी बाधा के जाने दिया जाए. जिससे जल्द से जल्द फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details