राजस्थान

rajasthan

जेफ बेजोस का सिंहासन छिना, Bernard Arnault बने दुनिया के नंबर वन अमीर

By

Published : Aug 10, 2021, 6:30 AM IST

दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में पहले पायदान पर रहने वाले Amazon के फाउडंर Jeff Bezos को Louis Vuitton कंपनी के मालिक Bernard Arnault ने पीछे छोड़ दिया है. Bernard फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में पहले स्थान पर हैं.

Bernard Arnault
Bernard Arnault

जयपुर. दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में पहले पायदान पर रहने वाले Amazon के फाउडंर Jeff Bezos को Louis Vuitton कंपनी के मालिक Bernard Arnault ने पीछे छोड़ दिया है. Bernard फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में पहले स्थान पर हैं.

फोर्ब्स की अगस्त 2021 की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी हो गई है. इस साल लग्जरी फैशन ब्रांड Louis Vuitton के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट(Bernard Arnault) सबको पछाड़ा है और दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. बर्नार्ड अरनॉल्ट ने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon musk) को पीछे छोड़ दिया है.

कैसे Bernard बने सबसे अमीर...

बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अपनी कंपनी Louis Vuitton की वजह से बने. पिछले कुछ समय से इनकी कंपनी Louis Vuitton लगातार अच्छा बिजनेस कर रही है, इसके कारण इस कंपनी के शेयरों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. शेयरों में उछाल के साथ कंपनी की वैल्यू भी तेजी से बढ़ गई है, इसी का फायदा कंपनी के मालिक Bernard Arnault को मिला और वह फोर्ब्स के दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में Jeff Bezos को पछाड़कर पहले स्थान पर आ गए.

फोर्ब्स से मिली जानकारी के अनुसार Bernard इससे पहले भी तीन बार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का तमगा हासिल कर चुके हैं. वह दिंसबर 2019, जनवरी 2020 और मई 2021 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे.

कौन हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस के तीसरे सबसे बड़े शहर रूबैक्स में हुआ था. उन्होंने प्रतिष्ठित स्कूल इकोले पॉलिटेक्निक से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. इससे पहले दिसंबर 2019, जनवरी 2020 और मई 2021 में भी बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details