राजस्थान

rajasthan

विधानसभा में एक और दल-बदल याचिका दायर, स्पीकर ने विधायकों को जारी किए नोटिस

By

Published : Aug 12, 2020, 12:44 AM IST

राजस्थान में सियासी संकट कुछ थमता सा नजर आ रहा है. लेकिन दूसरी तरफ बीएसपी के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय का मामला तूल पकड़ता नजर आ रहा है. सोमवार देर रात एक व्यक्ति ने विधानसभा में दल-बदल याचिका लगाई. जिसे स्पीकर ने स्वीकार करते हुए विधायकों को नोटिस जारी किए हैं.

political crisis in rajasthan, merger of bsp mla's
विधानसभा में एक और दल-बदल याचिका दायर

जयपुर.प्रदेश में चल रहे सियासी उठापटक के पटाक्षेप के दौरान ही राजस्थान विधानसभा में एक और दल-बदल याचिका लगाई गई है. याचिका बहुजन समाज पार्टी के विधायकों के कांग्रेस में दल-बदल से जुड़ी है लेकिन इसे लगाने वाला सदन का सदस्य नहीं बल्कि बाहरी व्यक्ति है.

पढ़ें:HC में बसपा विधायकों के दल-बदल मामले में जनहित याचिका पेश, 13 अगस्त को हो सकती है सुनवाई

बताया जा रहा है इस याचिका को विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी ने स्वीकार भी कर लिया और बसपा से कांग्रेस में आए 6 विधायकों को उसके बाद नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं. अब नोटिस का 14 अगस्त तक जवाब मांगा गया है. याचिका सोमवार देर रात विजय सिंह नाम के किसी व्यक्ति ने लगाई जिसके बाद विधानसभा सचिवालय की ओर से संबंधित विधायकों को नोटिस भी जारी किया गया.

जयपुर निवासी विजय सिंह की याचिका में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देकर कहा गया है कि विधायकों के दल-बदल के मामले में आम भारतीयों को भी विधानसभा अध्यक्ष के पास याचिका दायर करने का अधिकार है. याचिका में बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों के विलय को समाप्त कर अयोग्य ठहराने की मांग की गई है. इससे पहले भाजपा विधायक मदन दिलावर ने भी दल-बदल से जुड़ी एक याचिका लगाई थी. लेकिन उस याचिका को स्पीकर ने बिना मदन दिलावर का पक्ष जाने निरस्त कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details