राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रारंभिक शिक्षा के 45 हजार शिक्षकों को मिलेगा 3 माह का वेतन, पीडी अकाउंट में बजट आवंटन

प्रदेश के प्रारंभिक शिक्षा विभाग में कार्यरत 45 हजार शिक्षकों और पैराटीचर को अब तीन महीने बाद वेतन मिलने का रास्ता साफ हो गया है. बुधवार को पीडी अकाउंट में वेतन बजट आवंटन होने के बाद अगले 2 दिनों में इन शिक्षकों को वेतन मिल जाएगा.

By

Published : May 21, 2020, 1:00 AM IST

Teachers will get salary, शिक्षकों को मिलेगा वेतन
शिक्षकों को मिलेगा 3 माह का वेतन

बीकानेर. कोरोना के प्रकोप के चलते हुए लॉकडाउन के समय एक ओर सरकार औद्योगिक इकाई संचालक के किसी भी श्रमिक का वेतन नहीं काटने की बात कह रही है. वहीं दूसरी ओर खुद प्रदेश सरकार के हजारों सरकारी शिक्षक पूरे लॉकडाउन अवधि में वेतन को तरसते नजर आए.

ऐसे में करीब तीन महीने बाद अब जाकर इन शिक्षकों की सरकार ने सुध ली है. बुधवार को प्रारंभिक शिक्षा विभाग के करीब 45 हजार शिक्षकों को वेतन देने के लिए पीडी खाते में वेतन बजट आवंटन के निर्देश हुए.

जिसके बाद इन शिक्षकों को अगले दो तीन दिन में वेतन मिल जाएगा. दरअसल इन शिक्षकों को वेतन देने के मामले में हर बार इस तरह की लापरवाही होती है और हर बार दो तीन महीने के बाद ही इन्हें वेतन मिल पाता है.

पढ़ेंःलॉकडाउन की वजह से बढ़ेगा खरीफ फसल की बुवाई का रकबा, खाद और बीज को लेकर ये है प्लान

प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में कई बार शिक्षकों ने पीडी को खत्म कर कोष कार्यालय में भुगतान की शिथिलता देने की मांग की है, क्योंकि पीडी हेड के शिक्षकों का वेतन बिल पहले पीईईओ बनाता है और इसके बाद सीबीईओ कार्यालय भेजा जाता है. इस प्रक्रिया में दो सप्ताह का समय लग जाता है. इन शिक्षकों का कहना है कि दूसरे शिक्षकों की तरह हमारा वेतन भी पदेन ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा बनाया जाए. जिससे समय पर वेतन मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details