राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बीकानेर में कोविड वैक्सीन को लेकर चलेगा मंगल टीका अभियान

कोविड वैक्सीनेशन के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए बीकानेर में प्रशासन सक्रिय नजर आ रहा है. बीकानेर में 20 मार्च तक ‘मंगल टीका जागरूकता अभियान' चलाया जाएगा. शुक्रवार को जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने अभियान की शुरूआत की.

By

Published : Mar 6, 2021, 12:22 AM IST

covid vaccination in bikaner,  mangal vaccine campaign
बीकानेर में कोविड वैक्सीन को लेकर चलेगा मंगल टीका अभियान

बीकानेर. कोविड वैक्सीनेशन के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए बीकानेर में प्रशासन सक्रिय नजर आ रहा है. बीकानेर में 20 मार्च तक ‘मंगल टीका जागरूकता अभियान' चलाया जाएगा. शुक्रवार को अभियान को लेकर जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने अभियान की शुरूआत की.

पढ़ें:काला हिरण शिकार मामलाः सलमान खान से जुड़ी अपीलों पर सुनवाई आगे नहीं बढ़ाने के आदेश

जिला कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि कोविड-19 की गंभीर बीमारी से पूरे विश्व में करीब 1 वर्ष के संघर्ष के पश्चात वैज्ञानिकों की मेहनत से वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल हो सकी है. वैक्सीन के प्रति आमजन में कोई भ्रांति ना रहे और लोग आगे आकर वैक्सीन लगाने के लिए स्वयं को तैयार करें, इस दिशा में जागरूकता के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके लिए बीकानेर शहरी क्षेत्र में नगर निगम तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3- 3 रथ चलाए जाएंगे.

इन रथों के माध्यम से वैक्सीन के प्रति पूर्वाग्रह को दूर करते हुए आमजन में इसके प्रति भरोसा पैदा करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे. मेहता ने बताया कि इसके अतिरिक्त देशनोक, श्रीडूंगरगढ़ और नोखा में भी रथों के माध्यम से जागरूकता की जाएगी. इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, निगम आयुक्त ए एच गौरी, उपायुक्त पंकज शर्मा और अभियान के समन्वयक राजेन्द्र जोशी उपस्थित रहे.

बीकानेर में कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा फेज

कोरोना के विरूद्ध टीकाकरण का अभियान धीरे-धीरे परवान पर चढ़ रहा है. शुक्रवार को अब तक का सर्वाधिक टीकाकरण हुआ. सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि शुक्रवार को 60 वर्ष या अधिक आयु के 6,270 बुजुर्गों ने टीके लगवाए. 45 से 59 वर्ष आयु के विभिन्न रोगों से ग्रसित 1,662 लाभार्थियों को भी पहली डोज दी गई. जिले में 75 सरकारी तथा 6 निजी अस्पतालों पर कुल मिलाकर 9,065 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details