राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भीलवाड़ा में छात्रसंघ चुनाव 2019 की सरगर्मियां तेज...वादों की झड़ी लगा रहे छात्र नेता

भीलवाड़ा में छात्रसंघ चुनाव का बिगुल बजते ही दोनों पार्टियों ने अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया. एबीवीपी और एनएसयूआई ने शहर के दोनों बड़े महाविद्यालयों में अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. चुनाव में दोनों ही पार्टियां अपने-अपने मुद्दों को छात्रों के बीच ले जा रही हैं और समर्थन में वोट की अपील कर रही हैं.

भीलवाड़ा न्यूज, छात्रसंघ चुनाव ,एबीवीपी और एनएसयूआई ,छात्र-छात्राओं के मुद्दे, Bhilwara News, students union elections, ABVP and NSUI, student issues,

By

Published : Aug 21, 2019, 10:01 PM IST

भीलवाड़ा.प्रदेश भर में छात्रसंघ चुनावों का रंग चढ़ा हुआ है. बता दें कि जिले के माणिक्य लाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय में इस बार करीब 7 हजार 28 छात्र अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यहां पर मूलभूत सुविधाओं के साथ ही पढ़ाई में आने वाली समस्याएं इस बार मुख्य तौर पर उठाई गई हैं.

छात्रसंघ चुनाव 2019 को लेकर छात्र-छात्राओं के मुद्दे

बता दें कि सेठ मुरलीधर मानसिंह का कन्या महाविद्यालय में कुल 3 हजार 3 सौ 76 छात्राएं अपने मताधिकार का प्रयोग करेगी. इस बार कॉलेज में मूलभूत सुविधा के साथ ही पीजी कॉलेज, ग्रामीण परिवेश में से आने वाली छात्राओं को होने वाली समस्याओं को लेकर प्रत्याशी अपने-अपने पक्ष में वोट की अपील कर रही हैं.ईटीवी से बातचीत में छात्र-छात्राओं ने यह भी कहा कि जो प्रत्याशी या छात्र नेता चुनाव के बाद गायब हो जाते हैं उनको वोट कतई नहीं दिया जाएगा.

माणिक्य लाल वर्मा और सेठ मुरलीधर मानसिंहका कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य का कहना है कि लिंगदोह कमेटी में इस बार सिफारिशें रखी गई हैं. जिसमें प्रत्याशी पर 5 हजार से ज्यादा खर्च पर पाबंदी रखी गई है. वहीं छात्र संघ चुनाव से राजनीतिक दलों को दूर रखा जाएगा. चुनाव में किसी प्रकार की छुपी हुई सामग्री का प्रयोग नहीं होगा.

यह भी पढे़ं :सेना का वाहन पलटने से 3 जवानों की मौत, तीन गंभीर घायल

बता दें कि इन में प्रत्याशी की कक्षा में उपस्थिति 75% से कम ना हो, एक बार चुनाव लड़ने के बाद जीते या हारे प्रत्याशी दोबारा चुनाव नहीं लड़ सकेगा. चुनाव प्रचार में वाहन, जानवर और लाउडस्पीकर का प्रयोग वर्जित होगा. वहीं प्राचार्य का यह भी कहना है कि कॉलेजों में जितने भी पोस्टर पूर्व में लगाए गए हैं उन्हें जल्द से जल्द हटा दिया जाएगा.

आपको बता दें कि माणिक्य लाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय में वर्ष 2017- 18 में 6724 छात्र छात्राओं ने अपने मतदान का प्रयोग किया था. वहीं दूसरी और सेठ मुरलीधर मानसिंहका कन्या महाविद्यालय में 2017-18 में 35 सौ 41 छात्राओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details