राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा में 48 सैंपल की क्षमता वाली कोरोना जांच मशीन का शुभारंभ, अब जल्द मिल सकेगी रिपोर्ट

By

Published : Apr 20, 2020, 4:29 PM IST

भीलवाड़ा के राजमाता विजयराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में पहली कोरोना जांच मशीन का शुभारंभ किया गया. इस मशीन से एक बार में 48 सैंपल की जांच ढाई घंटे में हो सकेगी.

BHILWARA NEWS, भीलवाड़ा में कोरोना संक्रमण
भीलवाड़ा में कोरोना जांच मशीन का शुभारंभ

भीलवाड़ा. राजस्थान में पहले कोरोना हॉटस्पॉट बने भीलवाड़ा जिले के लिए सोमवार बड़ी खुशी का दिन रहा. यहां राजमाता विजयराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में सोमवार को कोरोना जांच मशीन का मोली बंधन खोल कर विधिवत शुभारंभ किया. कोरोना जांच मशीन का विधिवत शुभारंभ जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट के साथ ही पुलिस अधीक्षक हरेंद्र महावर, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजन नंदा और महात्मा गांधी अस्पताल के पीएमओ डॉ. अरुण गौड़ ने किया. इस मशीन से एक बार में 48 सैंपल की जांच ढाई घंटे में हो सकेगी. इस मशीन से जांच शुरू होने से भीलवाड़ा सहित आस-पास के जिलों को भी काफी लाभ मिलेगा.

भीलवाड़ा में कोरोना जांच मशीन का शुभारंभ


मशीन के शुभारंभ के बाद जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट पत्रकारों से मुखातिब हुए. उन्होंने कहा कि भीलवाड़ा में पहली आरटी पीसीआर कोरोना जांच मशीन की शुरुआत हो चुकी है. भीलवाड़ा में तीन मशीन मंगवाई है, पहली मशीन की 48 सैंपल की कैपेसिटी है यानी एक बार में 48 सैंपल की जांच ढाई घंटे में हो सकेगी. इस तरह प्रतिदिन 200 से 250 टेस्ट हो जाएंगे. साथ ही 96 सैंपल की कैपेसिटी जांच मशीन भी आ चुकी है, इसका इंस्टॉलेशन होना बाकी है. कुछ दिनों में वो मशीन भी आ जाएगी, जिससे 250 टेस्ट ढाई घंटे में होंगे. अब हमारे धीरे-धीरे हमारे सारे टेस्ट यहीं से हो जाएंगे और कोरोना संदिग्धों के सैंपल जयपुर नहीं भेजने पड़ेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज में तीनों मशीन दानदाताओं ने उपलब्ध करवाई है. हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड, कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामपाल शर्मा और एयू फाइनेंस ने इसमे सहयोग किया है.

पढ़ें:भरतपुर मेडिकल कॉलेज में 26 अप्रैल से शुरू होगी कोरोना जांच, जयपुर नहीं भेजने पड़ेंगे सैंपल

जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने मुताबिक वर्तमान में जयपुर लैब में कैपेसिटी से ज्यादा सैंपल पहुंच रहे हैं. जहां ज्यादा कोरोना संदिग्ध मरीज है, वहां के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भी भेज सकेंगे. सरकार ने पूरे राज्य में प्रतिदिन 10 हजार सैंपल की जांच का लक्ष्य रखा है, जो अब धीरे-धीरे पूरा हो रहा है.

वहीं, लॉकडाउन के बाद छूट के सवाल पर जिला कलेक्टर ने कहा कि अभी हम रेड जोन में हैं. 3 मई तक के लिए लॉकडाउन और महा कर्फ्यू जारी है. 3 मई के बाद 14 दिन तक अगर कोई पॉजिटिव नहीं पाया जाता है तो हम ऑरेंज जॉन में आ जाएंगे. ऐसे में अगर और मरीज नहीं आते हैं तो ग्रीन जोन में आ जाएंगे. 3 मई बाद यह स्थिति देखी जाएगी और फिर भी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना करनी होगी. मुंह पर मास्क लगाकर घूमना होगा. अगर 3 मई के बाद मास्क भी नहीं लगाते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करते हैं तो पुलिस उन पर कार्रवाई करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details