राजस्थान

rajasthan

भरतपुरः राजस्थान सरकार 3.80 करोड़ रुपए खर्च कर बढ़ाएगी किसानों की आय, दिया जाएगा तकनीकी प्रशिक्षण

By

Published : Jun 26, 2021, 3:31 PM IST

भरतपुर में किसानों की आय बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार 3.80 करोड़ रुपए खर्च करेगी. सरकार किसानों को तकनीकी जानकारी भी उपलब्ध करवाएगी.

भरतपुर के किसान, farmers of bharatpur
राजस्थान सरकार बढ़ाएगी किसानों की आय

भरतपुर. किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें तकनीकी जानकारी मुहैया कराने के लिए राजस्थान सरकार (Rajasthan government) 3.80 करोड़ रुपए खर्च करेगी. राजस्थान सरकार ने भरतपुर जिले के लिए बजट आवंटित कर दिया है और अब साल 2021-22 में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए उन्हें तरह-तरह के तकनीकी ज्ञान वाले प्रशिक्षण और भ्रमण कराए जाएंगे.

पढ़ेंःRajasthan Unlock 3.0 की Guideline पर मंथन, गहलोत कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी...जानिए कहां सख्ती, कहां छूट

कृषि विभाग के आत्मा परियोजना निदेशक योगेश शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार कि ओर से दिए गए 3.80 करोड़ रुपए के बजट से किसानों को अंतर राज्य और अंतः जिला स्तर पर भ्रमण, प्रशिक्षण और अन्य गतिविधियां कराई जाएंगी. योगेश शर्मा ने बताया कि अंतर राज्य स्तर (Inter State Level) पर चार प्रशिक्षण, अंतरा राज्य (Intra State) स्तर पर 8 और अंतः जिला स्तर (Inter District Level) पर 120 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनपर करीब 45.50 लाख रुपए खर्च होंगे.

किसानों को दिया जाएगा तकनीकी प्रशिक्षण

परियोजना निदेशक योगेश शर्मा ने बताया कि किसानों को करीब 33 भ्रमण कराए जाएंगे जिन पर करीब 20.50 लाख रुपए खर्च होगा. इसी तरह किसान मेला, कृषि संगोष्ठी, कृषि वैज्ञानिक संवाद, फार्म स्कूल आदि भी आयोजित किए जाएंगे.

निशुल्क 84 लाख रुपए का उन्नत बीज

योगेश शर्मा ने बताया कि सरकार की तरफ से जिले के किसानों को फसल प्रदर्शन के तहत खरीफ और रबी फसल का उन्नत किस्म का निशुल्क बीज वितरित किया जाएगा. ताकि किसान गुणवत्तापूर्ण फसल का उत्पादन कर सकें. इसके तहत किसानों को 84 लाख रुपए का निशुल्क बीज वितरित किया जायेगा. हाल ही में जिले के 3077 किसानों को ज्वार का बीज और 1200 किसानों को ग्वार का बीज वितरित किया गया.

60 प्रगतिशील किसान होंगे सम्मानित

योगेश शर्मा ने बताया कि जिले के प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहित करने एवं अन्य किसानों को प्रगतिशील खेती की तरफ आकर्षित करने के उद्देश्य से किसानों को सम्मानित भी किया जाएगा. इसके तहत जिले के 60 किसानों का चयन किया जाएगा और उन्हें जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा, जिस पर करीब 5 लाख रुपए की राशि खर्च होगी.

पढ़ेंःकृषि कानूनों का विरोध : प्रदर्शनकारियों ने भाजपा कार्यालय के बाहर दिखाई चप्पलें, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

फैक्ट

  • किसानों पर खर्च होने वाला कुल बजट 3.80 करोड़
  • 132 प्रशिक्षण कार्यक्रम पर खर्च होंगे 45.50 लाख रुपए
  • 33 कृषक भ्रमण कार्यक्रम पर खर्च होंगे 20.50 लाख रुपए
  • 2100 फसल प्रदर्शन पर खर्च होंगे 84 लाख रुपए
  • जिले के 60 किसानों को प्रदान किए जाएंगे 5 लाख रुपए के कृषक पुरस्कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details