राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर और मथुरा के बीच होगा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन

रेलवे ने अलवर-मथुरा मार्ग पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. यात्रियों की लंबे समय से मथुरा मार्ग पर नई ट्रेनें चलाने की मांग उठ रही थी. रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इस ट्रेन का संचालन होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी.

By

Published : Dec 31, 2020, 7:13 AM IST

alwar news, इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन
अलवर से चलेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन

अलवर.रेलवे ने अलवर-मथुरा मार्ग पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन का संचालन होगा. इस मार्ग पर अभी तक तीन सवारी गाड़ी व एक सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन होता है. यात्रियों की लंबे समय से मथुरा मार्ग पर नई ट्रेनें चलाने की मांग उठ रही थी. ऐसे में रेलवे की तरफ से इस मार्ग पर नई ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है.

पढ़ें:राजस्थान में रणबीर-आलिया की सगाई की अफवाहों के बीच रिद्धिमा कपूर साहनी ने सोशल मीडिया पर साझा की ये सेल्फी

अलवर रेल मार्ग राजस्थान का प्रमुख रेल मार्ग है. राजस्थान को दिल्ली से अलवर रेल मार्ग जोड़ता है. अलवर जंक्शन से प्रतिदिन 80 से अधिक ट्रेनें संचालित होती है. 30 से 35 हजार यात्री विभिन्न रूटों की ट्रेनों में सफर करते हैं. हालांकि कोरोना काल में चलने वाली ट्रेनों की संख्या में कमी हुई है. लेकिन धीरे-धीरे रेलवे की तरफ से ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है. उत्तर पश्चिम रेलवे में अलवर जंक्शन सबसे पहले विद्युतीकरण से लैस हुआ. अलवर से मथुरा, अलवर से दिल्ली व अलवर से अजमेर मार्ग तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है. अलवर में रेलवे को ज्यादा आए होती है. अलवर मार्ग से माल गाड़ियों का भी संचालन होता है. इससे रेलवे को लाखों करोड़ों की आय होती है. ऐसे में अलवर मार्ग पर रेलवे की तरफ से ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है.

अलवर से चलेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन

अलवर-मथुरा मार्ग पर तीन सवारी गाड़ी व एक जयपुर इलाहाबाद सुपरफास्ट ट्रेन का संचालक होता है. ट्रेनों में खासी भीड़ रहती है. ऐसे में नॉर्थ सेंटर रेलवे ने मथुरा-अलवर व अलवर मथुरा के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने का फैसला लिया है. 1 जनवरी से 31 मार्च 2021 तक ट्रेन का संचालन होगा. ट्रेन इस दौरान 90 ट्रिप लगाएगी. रेलवे के अधिकारियों ने कहा गाड़ी संख्या 01091 मथुरा अलवर इंटरसिटी ट्रेन सुबह 5 बजकर 20 मिनट पर मथुरा से रवाना होगी वह सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर अलवर पहुंचेगी.

पढ़ें:राजस्थान में 770 नए कोरोना पॉजिटिव मामले, 6 की मौत... संक्रमितों का कुल आंकड़ा पहुंचा 3,07,554

इसी तरह से अलवर से मथुरा जाने वाली गाड़ी संख्या 01092 इंटरसिटी एक्सप्रेस अलवर से 8 बजकर 40 मिनट पर रवाना होगी और 11 बजकर 30 मिनट पर मथुरा जंक्शन पर पहुंचेगी. गोवर्धन, डीग, नगर, गोविंदगढ़ व रामगढ़ में ट्रेन का ठहराव होगा. रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इस ट्रेन का संचालन होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि मथुरा मार्ग पर लगातार यात्रियों की संख्या बढ़ रही है. लेकिन ट्रेनों की संख्या कम होने के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में रेलवे की तरफ से इस मार्ग पर इंटरसिटी एक्सप्रेस चेंज चलाने का फैसला लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details