राजस्थान

rajasthan

अलवर में प्याज के भाव और आवक से किसानों के खिले चेहरे

By

Published : Nov 29, 2019, 9:56 PM IST

देश भर में जहां प्याज के दामों ने लोगों को परेशान किया है. वहीं प्याज अलवर के किसानों के लिए खुशहाली लेकर आई है. नासिक के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी प्याज की मंडी अलवर है. इस बार प्याज के बेहतर दाम मिलने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं.

farmers face bloom due to onion price, alwar news, अलवर न्यूज
प्याज की भाव व आवक से किसानों के खिले चेहरे

अलवर. देश भर में जहां प्याज के दामों ने लोगों को परेशान किया है. वहीं प्याज जिले के किसानों के लिए खुशहाली लेकर आई है. बता दें कि इस बार महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में अधिक बारिश होने के कारण वहां की प्याज खराब हो गई, जिसके कारण देशभर में प्याज के दाम बढ़ गए.

प्याज की भाव व आवक से किसानों के खिले चेहरे

वहीं पूरे देश में प्याज के लिए हाहाकार मची हुई है. इन सबके बीच जिले में बेहतर प्याज हुई व प्याज के बेहतर दाम होने के कारण अलवर के किसानों के जीवन में लंबे समय बाद खुशियां आई है. अलवर मंडी में इन दिनों प्रतिदिन 40 से 50 हजार कट्टे प्याज की आवक हो रही है. थोक में प्याज के भाव 40 से 65 रुपए प्रति किलो के हिसाब से चल रहे हैं. तो वहीं प्याज की पैदावार में एक बीघा खेत में करीब 40 से 50 हजार रुपए तक का खर्चा आता है. जबकि एक बीघा खेत में होने वाली प्याज डेढ़ से दो लाख तक बिक रही है. ऐसे में किसान को कई साल बाद प्याज के बेहतर दाम मिले हैं व किसान खासे खुश है. किसान को प्याज हर साल कौड़ियों के भाव बेचनी पड़ती है.

पढ़ेंःस्पेशल स्टोरी: प्याज खाने के शौकीन लोगों को अब होटल में देना होगा EXTRA CHARGE

वहीं जिले के किसानों की माने तो प्याज इस साल किसानों के लिए नया जीवन बन कर आई है. हर साल प्याज ने किसानों को खासा नुकसान पहुंचा है. वहीं अन्य फसलों में भी किसान को घाटा जाता है. किसानों की मानें तो आने वाले कुछ समय तक लगातार इसी तरह के भाव रहने की उम्मीद है. वहीं जिले से प्रतिदिन सप्लाई हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details