राजस्थान

rajasthan

अलवर: सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने कस्टमर हायरिंग योजना का किया शुभारंभ, मंत्री टीकाराम रहे मौजूद

By

Published : Jan 29, 2021, 6:54 AM IST

सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड होप सर्कस के जरिए कस्टम हायरिंग योजना का लोकार्पण श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली और जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया ने किया. किसान के लिए यह योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा में राजवाड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति और भानोत ग्राम सेवा सहकारी समिति के लिए की थी, जिसमें दो कृषि ट्रैक्टर और उपकरण दोनों समितियों को कृषि के लिए दिए गए हैं.

सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, कस्टमर हायरिंग योजना, मंत्री टीकाराम जूली, होप सर्कस, सेवा सहकारी समिति, Service cooperative society, Hope circus, Central Co Operative Bank Limited, Customer hiring scheme  Minister Tikaram Julie
कस्टमर हायरिंग योजना का शुभारंभ...

अलवर.बजट घोषणा में सरकार ने 16 लाख रुपए की राशि का अनुदान दिया और चार-चार लाख रुपए राजवाड़ा व भानोत ग्राम सेवा सहकारी समिति की ओर से दिए गए. इसमें दो ट्रैक्टर और कृषि उपकरण राजवाड़ा व भानोत ग्राम सेवा सहकारी समिति को दिए गए. इसके साथ-साथ दुर्घटना बीमा के तहत 10 लाख का चेक हल्दीना के किसान महेंद्र सिंह को दिया गया.

कस्टमर हायरिंग योजना का शुभारंभ...

वहीं किसान कल्याण योजना के अंतर्गत फरीदा को चार लाख 30 हजार और आरएसडीसी के तहत 50 हजार का चेक मीना देवी को श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली व जिला कलेक्टर ने दिया. टीकाराम जूली और जिला कलेक्टर ने दोनों ट्रैक्टरों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. श्रम मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि आज के समय किसानों को खेत में फसल के लिए पानी नहीं मिल पाता है. किसान को जिला कलेक्टर से बोरिंग के लिए परमिशन लेनी पड़ती थी और उस पर भी किसानों को परमिशन मिलती या नहीं मिलती. इसलिए राज्य सरकार ने अब किसानों को खेती में बोरिंग करने के लिए परमिशन दे दी है.

यह भी पढ़ें:अलवर: लंबे समय से फरार चल रहे तीन स्थाई वारंटियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अब किसान अपने खेत में बोरिंग करवाकर फसल की सिंचाई कर सकता है. इसके साथ सरकार ने किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध कराने के लिए घोषणा की है. अब किसानों को रात के समय ही नहीं, अब दिन में भी जल्द किसानों को सिंचाई के लिए बिजली मिल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details