राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पार्षद उपचुनाव: अजमेर के वार्ड 28 और किशनगढ़ के वार्ड 46 में मतदान को लेकर मतदाताओं में दिखा उत्साह

अजमेर में 2 वार्डों में आज पार्षद पद के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है. दोनों ही वार्डों के मतदाताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है.

By

Published : Jul 26, 2021, 10:26 AM IST

Updated : Jul 26, 2021, 10:36 AM IST

Municipal body by election 2021,  Ajmer
मतदान

अजमेर. नगर निकाय उपचुनाव 2021 के तहत अजमेर नगर निगम के वार्ड 28 और किशनगढ़ में नगर परिषद के वार्ड 46 में पार्षद पद के लिए सुबह 8 बजे मतदान शुरू हो गया है. मतदान को लेकर दोनों ही वार्डों के मतदाताओं में उत्साह है.

बता दें, अजमेर नगर निगम के वार्ड 28 में 5740 मतदाता हैं. उपचुनाव के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने 9 केंद्र स्थापित किए हैं. इनमें ब्यावर रोड स्थित 5 केंद्र डीएवी कॉलेज और 4 केंद्र दयानंद बाल निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में है. सुबह मतदान की शुरुआत धीमी रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही मतदाता में भी मताधिकार के प्रति उत्साह दिखाई दिया.

पढ़ें- पंचायत उपचुनाव-2021: 19 जिलों की 34 ग्राम पंचायत के उपचुनाव में 72.32% मतदान

वार्ड 28 के उपचुनाव में बीजेपी की गीता जांगिड़ का सीधा मुकाबला कांग्रेस की बेला शर्मा से है. बीजेपी ने बीजेपी की पार्षद रही भारती जांगिड़ के कोरोना बीमारी से निधन के बाद उपचुनाव में सहानुभूति कार्ड खेला है. बीजेपी ने भारती जांगिड़ की बहन गीता जांगिड़ को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने पार्टी में सक्रिय रही बेला शर्मा पर दांव लगाया है.

हाल ही में नगर निगम में मनोनीत पार्षदों की सूची कांग्रेस सरकार ने जारी की है. इस सूची में जांगिड़ समाज के व्यक्ति को शामिल नहीं किया गया है. इससे जांगिड़ समाज में मनोनीत पार्षदों की जारी सूची को लेकर रोष व्याप्त है. इसका नुकसान कांग्रेस को वार्ड 28 में उठाना पड़ सकता है. हालांकि, वार्ड 28 में बेला शर्मा की मतदाताओं में सीधी पकड़ है. ऐसे में मुकाबला कांटे का माना जा रहा है.

वहीं, किशनगढ़ नगर परिषद के वार्ड 46 में भी भाजपा ने सहानुभूति कार्ड खेला है. उपचुनाव में बीजेपी ने भैरू लाल सैनी को मैदान में उतारा है. बीजेपी पार्षद रहे त्रिलोक सैनी का कोरोना से निधन हो गया था. उपचुनाव में बीजेपी ने उनके पिता भैरू लाल सैनी को टिकट देकर सहानुभूति कार्ड खेला है. वहीं, कांग्रेस से उपचुनाव में पन्ना लाल सैनी मैदान में हैं.

किशनगढ़ में वार्ड 46 के लिए 4 केंद्र बनाए गए हैं. वार्ड 46 में 2368 मतदाता हैं. उपचुनाव को लेकर दोनों ही वार्डों में स्थानीय कांग्रेस और भाजपा के नेता भी सक्रिय नजर आए. सुबह से ही उम्मीदवारों और उनके समर्थक वार्ड क्षेत्र में मतदाताओं को घरों से निकालकर मतदान केंद्र में मताधिकार का प्रयोग कराने के लिए सक्रिय हैं. ऐसे में माना जा रहा कि दोनों ही वार्डों में मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा.

सुरक्षा की दृष्टि से मतदान केंद्रों में कोरोना गाइडलाइन की पालना की जा रही है. हर मतदान केंद्र पर पुलिस का जाप्ता तैनात है. अजमेर में वार्ड 28 के लिए हुए मतदान के बाद सामग्री संग्रहण अजमेर नगर निगम के लिए सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय और नगर परिषद किशनगढ़ के लिए तहसील परिसर निर्धारित किया गया है. मतगणना बुधवार 28 जुलाई को सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी.

Last Updated : Jul 26, 2021, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details