राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर में 45 की उम्र तक के 4 लाख लोगों का 1 अप्रैल से होगा वैक्सीनेशन

राजस्थान सरकार के निर्देश के अनुसार 1 अप्रैल से 45 वर्ष तक के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है. अजमेर में मतदाता सूची के अनुसार 45 वर्षीय तक के करीब 4 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगेगी. जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली है.

By

Published : Mar 31, 2021, 2:24 PM IST

Corona vaccination in Ajmer, Corona vaccination in Rajasthan
अजमेर में 45 की उम्र तक के 4 लाख लोगों का 1 अप्रैल से होगा वैक्सीनेशन

अजमेर. राजस्थान सरकार के निर्देश के अनुसार 1 अप्रैल से 45 वर्ष तक के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है. अजमेर में मतदाता सूची के अनुसार 45 वर्षीय तक के करीब 4 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगेगी. जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली है.

अजमेर में 45 की उम्र तक के 4 लाख लोगों का 1 अप्रैल से होगा वैक्सीनेशन
कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य अजमेर में जारी है. अभी तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही थी. जिले में साढ़े तीन लाख लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं. करीब दो लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जिले में वैक्सीनेशन के लिए सवा सौ केंद्र बने हुए हैं, जहां नियमित रूप से वैक्सीनेशन की जा रही है.

जिला एवं स्वास्थ्य विभाग के मुख्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पहले से ही है. अलग से व्यवस्था करने की फिलहाल आवश्यकता नहीं पड़ रही है. उन्होंने बताया कि विभाग के पास 60 हजार वैक्सीन उपलब्ध है. आवश्यकता पड़ने पर और भी वैक्सीन आ जाएगी.

पढ़ें-अपहरण और हत्या के मामले का खुलासा, 2 नाबालिग निरुद्ध, एक गिरफ्तार

डॉ. सोनी ने बताया कि बीमारी की वजह से कई लोगों को पहले ही वैक्सीन लग चुकी है. उन्होंने बताया कि एक बूथ केंद्र की क्षमता ढाई सौ से 300 तक की है. इसे बढ़ाकर 500 भी किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि होली के त्योहार पर छुट्टी होने की वजह से कोरोना के मरीज कम थे, लेकिन प्रतिदिन 55 से 60 मरीज रोज सामने आ रहे हैं.

बुधवार को 57 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. इनमें अधिकांश दुकानदार है. डॉ सोनी ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का नाम कर दिया है. लोग लापरवाही बरतने प्रोटोकॉल को अनुसरण के लोग करते हैं तो कोरोना संक्रमण पर अंकुश लग सकता है. लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details