राजस्थान

rajasthan

स्मार्ट सिटी योजना में विकसित हो रहे पर्यटन स्थलों से हटेंगे अस्थाई अतिक्रमण 

By

Published : Sep 16, 2020, 10:20 PM IST

अजमेर में स्थित आनासागर झील में मिनी बर्ड सेंचुरी और पर्यटकों के लिए चौपाटी बनाई जा रही है. अब तक इसका 70 प्रतिशत काम भी पूरा हो चुका है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सौंदर्य करण पर भी जोर दिया जा रहा है, लेकिन इन स्थलों के बाहर हो रहे अस्थाई अतिक्रमण इन प्रयासों पर बट्टा लगा रहे हैं.

rajasthan news, ajmer news
विकसित हो रहे पर्यटन स्थलों से हटेंगे अस्थाई अतिक्रमण

अजमेर.जिले में पुष्कर रोड पर आनासागर झील में मिनी बर्ड सेंचुरी और उसे देखने की सुविधा के लिए स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पर्यटकों के लिए चौपाटी विकसित की जा रही है. 70 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुके हैं, लेकिन इसकी सुंदरता पर अस्थाई अतिक्रमी बदनुमा दाग लगा रहे है. नगर निगम ने अब यहां से अस्थाई अतिक्रमण हटाने जा रही है.

विकसित हो रहे पर्यटन स्थलों से हटेंगे अस्थाई अतिक्रमण

अजमेर स्मार्ट योजना के अंतर्गत अजमेर उत्तर क्षेत्र का चहुमुखी विकास होने जा रहा है. स्मार्ट सिटी योजना में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उन स्थानों को विकसित किया जा रहा जहां पर्यटकों का ठहराव हो सके.

अजमेर में पुष्कर रोड की ओर आनासागर झील के कुछ हिस्से में मिनी बर्ड सेंचुरी और झील के किनारे चौपाटी विकसित की जा रही है. इसके अलावा झील के चारों और पाथवे का शेष कार्य भी जारी है. झील के चारों और पर्यटक चहल कदमी कर सकेंगे. साथ ही झील में प्रवासी पक्षियों की अठखेलियों के नजारे का भी आनंद ले पाएंगे. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सौंदर्य करण पर भी जोर दिया जा रहा है, लेकिन इन स्थलों के बाहर हो रहे अस्थाई अतिक्रमण इन प्रयासों पर बट्टा लगा रहे हैं.

पढ़ें-अजमेर: विधायक सुरेश टांक ने कृषि मंत्री से की फसल खराबे का मुआवजा दिलाने की मांग

नगर निगम उपायुक्त गजेंद्र सिंह रलावता ने बताया कि चौपाटी विकसित हो जाने के बाद पर्यटकों की सुविधा के लिए फास्ट फूड और अन्य खाद्य व्यंजनों की व्यवस्था भी चौपाटी के भीतर रहेगी. उन्होंने कहा कि इन स्थलों के बाहर अस्थाई रूप से अतिक्रमण कर रेहड़ी, ठेलों और वैन में खाद्य सामग्री बेचने वाले अतिक्रमियों को हटाया जाएगा. साथ ही कार्रवाई करते हुए उनके समान जब्त कर उनके खिलाफ चालान बनाये जाएंगे. अजमेर स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत विकसित हो रहे ऐसे पर्यट पर्यटक स्थलों को देखते हुए इनके आस-पास अस्थाई अतिक्रमण की बाढ़ सी आ गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details