राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत 10वीं की परीक्षा 12 March से...

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के बाद अब 10वीं और प्रवेशिका परीक्षा की तिथि भी सोमवार को घोषित कर दी है. 10वीं की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होंगी और 24 मार्च तक चलेगी.

By

Published : Dec 24, 2019, 12:21 PM IST

Secondary exam dates announced,  सेकंडरी परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा,  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान , Board of Secondary Education Rajasthan
सेकंडरी परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा हुई

अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साल 2020 की सेकेंडरी समकक्ष परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है. परीक्षा गुरुवार 12 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक जारी रहेगी.

सेकंडरी परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा हुई

सेकेंडरी की परीक्षा की समय की बात करें तो सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा. जहां सेकेंडरी समकक्ष परीक्षाओं के लिए लगभग 11.98 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा को लेकर पंजीकरण करा दिया है. बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के अनुसार कार्यक्रम तिथियों के बारे में बताया गया. जो इस प्रकार है...

  • 12 मार्च को अंग्रेजी
  • 14 मार्च को हिंदी
  • 16 मार्च को तृतीय भाषा, जिसमें संस्कृत उर्दू गुजराती सिंधी और पंजाबी भाषाओं को शामिल किया गया है

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग का अनुमान, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में छाया रह सकता है घना कोहरा

  • 18 मार्च को विज्ञान की परीक्षा
  • 20 मार्च को सामाजिक विज्ञान
  • 23 मार्च को गणित
  • 24 मार्च को आटो मोटिव, सौंदर्य स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी की समर्पित सेवाएं, फुटकर बिक्री, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, निजी सुरक्षा, परिधान निर्माण, वस्त्र और गृह सज्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स एन्ड हार्डवेयर, कृषि प्लंबर और टेलीकॉम विषयों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

बता दें कि परीक्षा कार्यक्रम करीब सवा दो महीने पहले ही घोषित हो जाने से विद्यार्थियों के पास अब तैयारी का पर्याप्त समय है. ऐसे में वे व्यवस्थित तरीके से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. बोर्ड गत कई बरसों से परीक्षा परिणाम भी रिकॉर्ड समय में ही जारी करता आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details