राजस्थान

rajasthan

अजमेर: डॉक्टर्स डे पर RMCTA की साइकिल रैली, कोरोना जागरूकता का दिया संदेश

By

Published : Jul 1, 2020, 9:32 AM IST

अजमेर में 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में राजस्थान मेडिकल कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के द्वारा कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल जागरूकता रैली निकाली गई है. इस दौरान साइकिल के जरिए और स्लोगन के माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया है.

Ajmer news, RMCTA Cycle Rally, Doctors Day
डॉक्टर्स डे पर RMCTA की साइकिल रैली

अजमेर. 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में राजस्थान मेडिकल कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन की अजमेर शाखा द्वारा कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल जागरूकता रैली निकाली गई है. इसमें साइकिल के जरिए और स्लोगन के माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति अवेयर किया जा रहा है.

डॉक्टर्स डे पर RMCTA की साइकिल रैली

रैली आनासागर चौपाटी से सुबह 6:30 बजे रवाना हुई. इसका शुभारंभ मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीर बहादुर सिंह द्वारा किया गया है. यह साइकिल रैली लगभग 3 से 4 किलोमीटर यात्रा पूरी कर मेडिकल कॉलेज परिसर में जाकर समाप्त हुई है. इस रैली के द्वारा समाज को कोरोना के प्रति जागरूक करने की कोशिश की गई है. इसके लिए विशेष प्रकार के पोस्टर स्लोगन बनाए गए, जिसे साइकिल पर लगाया गया है.

वहीं चिकित्सकों की मानें तो जनसाधारण को जनजागृति द्वारा ही कोरोना से बचाया जा सकता है, क्योंकि इस बीमारी का अब तक कोई इलाज सामने नहीं आया है. इसलिए बचाव ही इसका पहला उपचार है. वहीं शाखा के अध्यक्ष डॉ. श्याम भूतड़ा और सचिव डॉ. हेम ईश्वर हर्षवर्धन द्वारा इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार किया गया है. इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य वीर बहादुर सिंह, अस्पताल अधीक्षक अनिल जैन, कोविड-19 प्रभारी डॉ. संजीव महेश्वरी और डॉ. अनिल सामरिया सहित अन्य डॉक्टर्स मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-राजस्थान सरकार ने जारी की Unlock 2.0 की गाइडलाइन, स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक रहेंगे बंद

वहीं मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य वीर बहादुर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाना बहुत जरूरी है. प्रतिदिन व्यक्ति को अनुमानित तौर पर 4 से 5 किलोमीटर साइकिल चलानी चाहिए, जिससे उसमें उर्जा की पूर्ति हो और ऊर्जा का संचार हो. अगर व्यक्ति निरंतर साइकिल और योग करेगा, तो वह फिट रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details