राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 4, 2021, 10:27 PM IST

ETV Bharat / city

पैसों के चलते कोई युवा ना रहे शिक्षा से वंचित इसके लिए केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति पैकेज में किया इजाफा: अनिता भदेल

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अनिता भदेल ने कहा है कि युवाओं को शिक्षा से जोड़ने और कोई भी युवा पैसे की वजह से शिक्षा से वंचित ना रहे इसके लिए केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति के रूप में बहुत बड़े पैकेज की घोषणा की है. इस पैकेज के तहत प्रतिवर्ष केंद्र सरकार 1100 करोड़ रुपए छात्रवृत्ति के तौर पर देती थी, अब उसे बढ़ाकर 6 हजार करोड़ कर दिया गया है.

anita bhadel,  modi government
पैसों के चलते कोई युवा ना रहे शिक्षा से वंचित इसक लिए केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति पैकेज में किया इजाफा: अनिता भदेल

अजमेर. महिला एवं बाल विकास विभाग की पूर्व राज्य मंत्री और प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अनिता भदेल ने कहा कि युवाओं को शिक्षा से जोड़ने और कोई भी युवा पैसे की वजह से शिक्षा से वंचित ना रहे इसके लिए केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति के रूप में बहुत बड़े पैकेज की घोषणा की है. इस पैकेज के तहत प्रतिवर्ष केंद्र सरकार 1100 करोड़ रुपए छात्रवृत्ति के तौर पर देती थी, अब उसे बढ़ाकर 6 हजार करोड़ कर दिया गया है.

अनिता भदेल

पढ़ें:बीकानेर में नकाबपोश लुटेरों ने बैंक में की 11 लाख की डकैती, मैनेजर को मारी गोली

भदेल ने बताया कि 60 लाख युवाओं को पैकेज का लाभ मिलेगा. कक्षा 10वीं से ऊपर के सभी पाठ्यक्रमों में छात्रवृत्ति का लाभ युवा उठा पाएंगे. उन्होंने बताया कि योजना में बड़ा परिवर्तन छात्रवृत्ति की पैकेज को बढ़ाना है, वहीं केंद्र सरकार राज्य सरकारों से छात्रवृत्ति के लिए योग्य विद्यार्थियों की सूची लेकर छात्रवृत्ति में केंद्र के हिस्से की राशि को विद्यार्थियों के बैंक खाते में सीधी डाली जाएगी. नई शिक्षा नीति के तहत चलाए जा रहे अभियान में गरीब युवाओं को शिक्षा से जोड़ने का काम किया जाएगा. उनके लिए छात्रवृत्ति की व्यवस्था की जाएगी जिससे की वह युवा भी अपनी इच्छा अनुसार जहां तक पढ़ना चाहते हैं वह पढ़ सकें. भदेल ने कहा कि 17 प्रतिशत विद्यार्थियों को 2018-19 तक छात्रवृत्ति मिलती थी जो बढ़कर 23 फीसदी हो गई है.

भदेल ने कहा कि सरकार चाहती है कि विद्यार्थियों की संख्या और बढ़े. जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा शिक्षा से जुड़कर छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकें. उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति योजना में ट्यूशन फीस से लेकर थीसिस लिखने तक का पैसा छात्रवृत्ति के रूप में विद्यार्थी को मिलेगा. भदेल ने कहा कि सोशल इकॉनोमिक कास्ट के आधार पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिले. कोई भी पात्र युवा छात्रवृत्ति से वंचित ना रहे इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details