राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 5, 2021, 3:39 PM IST

ETV Bharat / city

अजमेर : बाल विवाह को रोकने के लिए मोबाइल वैन करेगी जागरूक, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने दिखाई हरी झंडी

देश में बाल विवाह के कई मामले सामने आते रहते हैं. वहीं, अजमेर में बाल विवाह के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए अजमेर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बाल विवाह प्रतिषेध अभियान की शुरूआत की गई है. जिसके तहत एक वैन क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करेगी.

अजमेर की ताजा हिंदी खबरें, Child marriage cases in Rajasthan
बाल विवाह को लेकर अजमेर में चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

अजमेर.जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बाल विवाह प्रतिषेध अभियान का सोमवार से आगाज किया गया है. इसी कड़ी में प्राधिकरण के सचिव आरपी जाट ने हरी झंडी दिखाकर मोबाइल वैन को रवाना किया. ये वैन अजमेर शहर के साथ ही जिले के हर क्षेत्र में जाकर लोगों को बाल विवाह से होने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी देकर जागरूक करेगी.

बाल विवाह को लेकर अजमेर में चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आरपी जाट ने बताया कि बाल विवाह को रोकने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न अभियान चलाए जाते हैं. प्राधिकरण भी इसको लेकर पीछे नहीं है. प्राधिकरण की ओर से जिले भर में बाल विवाह नहीं हो इसको लेकर विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई है.

इसी कड़ी में मोबाइल वैन प्राधिकरण के कार्यालय से रवाना की गई. ये वैन पैनल लॉयर श्याम सुंदर शर्मा के नेतृत्व में जिले के विभिन्न स्थानों पर जाएगी और लोगों को बाल विवाह, बेमेल विवाह सहित अन्य से होने वाली हानियों के बारे में अवगत कराएगी. जिससे कि लोग जागरूक होकर ऐसे कृत्य नहीं करें.

पढ़ें-अजमेर में लोगों में बढ़ी कोरोना के प्रति जागरूकता, ढाई लाख लोगों ने लगवाया टीका

उन्होंने कहा कि बाल विवाह पूरी तरह से अवैध है. ऐसे में यदि किन्हीं परिवारों में यह हो भी चुका हो तो वो इसे समाप्त कर सकते हैं. इसको लेकर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की जा सकेगी. उन्होंने कहा कि बाल विवाह करने वाले लोगों को प्रशासन किसी भी सूरत में माफ नहीं करेगा. इसको लेकर सख्त नियम भी बनाए गए हैं. आरपी जाट ने आमजन से बाल विवाह को लेकर लोगों को जागरूक करने का आव्हान किया है जिससे लोग बाल विवाह जैसी कुरीतियों से दूर रह सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details