राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर में शीतला सप्तमी धूमधाम से मनाई गई

By

Published : Apr 3, 2021, 9:54 PM IST

शीतला सप्तमी का त्योहार शनिवार को बाड़मेर में धूमधाम से मनाया गया. शीतला सप्तमी पर्व को लेकर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

बाड़मेर में शीतला सप्तमी धूमधाम से मनाई गई

बाड़मेर. शीतला सप्तमी का त्योहार शनिवार को बाड़मेर में धूमधाम से मनाया गया. शीतला सप्तमी पर्व को लेकर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में माहेश्वरी महिला मंडल द्वारा महेश्वरी समाज के भवन में आयोजित कार्यक्रम में शीतला माता की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की गई. इसके साथ ही 16 दिवसीय गणगौर पर्व की शुरुआत की गई.

महिलाओं ने शीतला माता की विधिवत पूजा अर्चना के साथ भजन कीर्तन एवं कथा का पाठ किया. इस दौरान महिलाओं ने शीतला माता के भजनों से माहौल को भक्तिमय बना दिया. इसके साथ ही समाज की महिलाओं ने ईश्वर-गणगौर की पूजा अर्चना कर 16 दिवसीय गणगौर पर्व का भी आगाज किया. इस दौरान महिलाएं ईश्वर-गणगौर को हाथों में लिए ढोल की थाप पर नाचती-झूमती नजर आई. इसके बाद महिलाओं ने सिर पर कलश धारण कर ईश्वर-गणगौर की शोभायत्रा भी निकाली.

यह भी पढ़ें-विधानसभा उपचुनाव की तीनों सीट पर कांग्रेस अपनी सवा 2 साल की विफलताओं की वजह से हारेगीः सतीश पूनिया

महेश्वरी समाज की महिलाओं के अनुसार होली के बाद शीतला सप्तमी कि ठंडे भोजन से पूजा अर्चना के बाद 16 दिवसीय गणगौर पर्व की शुरुआत की गई है. उन्होंने बताया कि आगामी 16 दिनों तक महेश्वरी समाज की महिलाओं द्वारा गणगौर की विधिवत रूप से पूजा सहित कई कार्यक्रम आयोजित किएजाएंगे. गौरतलब है कि शीतलासप्तमी के साथ ही गणगौर का 16 दिवसीय पर्व भी आज से शुरू हो गया है. गणगौर पर्व को लेकर आगामी ईश्वर -गणगौर की प्रतिमाओं को घर-घर बंदौला देने की रीत भी पारम्परिक रूप से देखने को मिलेगा. इसके भजन कीर्तन के साथ कई धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details