राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / briefs

सर्वाधिक वैक्सीनेशन कराने वाले वार्ड को किया जाएगा पुरस्कृत : धौलपुर डीएम

बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर धौलपुर कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीनेशन से लाभान्वित करने के कार्य में सहयोग का आग्रह किया है. उन्होंने इस कार्य में जिला प्रशासन की सहायता कर सर्वाधिक व्यक्तियों का वैक्सीनेशन करवाने वाले वार्ड को पुरस्कृत करने घोषणा की है.

By

Published : Mar 30, 2021, 8:17 PM IST

Dholpur news, corona prevention
कोरोना रोकथाम के लिए आमजन की भागीदारी महत्वपूर्ण

धौलपुर. कोरोना की द्वितीय लहर ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है. मृत्यु दर का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. लगातार कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के चलते जन जागरूकता एवं कोरोना वैक्सीनेशन और जांच बहुत ही महत्वपूर्ण है. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के अधिक से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीनेशन से लाभान्वित करने के कार्य में सहयोग का आग्रह किया है. उन्होंने इस कार्य में जिला प्रशासन की सहायता कर सर्वाधिक व्यक्तियों का वैक्सीनेशन करवाने वाले वार्ड को पुरस्कृत करने घोषणा की है.

उन्हाेंने कहा कि कोविड का वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोविड को हराने के लिए इसके प्रति पूर्वाग्रह और भ्रान्तियां दूर कर जिले में भी कोविड वैक्सीनेशन को जन आन्दोलन बनाना होगा. उन्होंने बताया कि जिले में पर्याप्त संख्या में दिवसवार 170 टीमें गठित कर अधिक सैम्पलिंग सेंटर्स बनाए गए हैं, जिससे पूर्ण जिला और क्षेत्रों को कवर करते हैं. उन्होंने कोरोना लक्षणों वाले व्यक्तियों के सैम्पलिंग भी अधिक से अधिक करवाने की अपील की है. उन्हाेंंने कहा कि सैम्पलिंग से कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोककर किसी भी स्थल को हॉट स्पॉट बनने से रोका जा सकेगा. जिला कलेक्टर ने बताया कि पूरे जिले में समस्त पीएचसी, सीएचसी सहित अन्य जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर्स स्थापित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-बीकानेर: चुन्नी से हाथ बांधकर प्रेमी जोड़े ने नहर में एक साथ लगाई छलांग, दोनों की मौत

जिला कोविड वैक्सीनेशन के आंकड़ों में द्वितीय स्थान पर रह है. एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य है. इस कार्य को जनआन्दोलन बनाना ही होगा. इसमें सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग अपेक्षित और अपरिहार्य है. कोरोना की दूसरी लहर के लक्षण दिखाई दे रहे हैं और वैक्सीनेशन, जागरूकता और कोरोना प्रोटोकॉल की पालना ही इससे बचाव है. वैक्सीनेशन और प्रोटोकॉल की पालना बहुत जरूरी है. राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए कई स्तर पर आईईसी, समझाइश जारी है, लेकिन जनप्रतिनिधियों का सहयोग सबसे अहम है क्योंकि उनकी पहुंच हर कॉलोनी, मोहल्ले और घर-घर तक है. उन्होंने कहा कि जिस किसी वार्ड में 200 से अधिक लोग कोविड वैक्सीनेशन के लिए इच्छुक होंगे, वहां विशेष शिविर लगा दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जनसेवक, जनप्रतिनिधि और स्थानीय पार्षद के नाते कोविड वैक्सीनेशन में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है. लोग उनकी बात सुनते हैं और इस सम्बन्ध में भ्रान्तियां दूर करने में भी वे बहुत अधिक प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं. उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों, सरपंचों, पार्षदों का आह्वान किया कि जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति कोविड टीकाकरण से वंचित नहीं रहे. सभी का यह सहयोग कोविड के विरुद्ध एक प्रोटेक्शन शील्ड साबित होगा. उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में सभी ने मिलकर कोरोना को नियंत्रित किया और इस दौरान मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं संसाधनों में उल्लेखीय बढोतरी हुई लेकिन अब फिर लापरवाही के कारण दूसरी लहर सामने है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान दिवस पर सीएम गहलोत ने दी प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं

अगर यह लापरवाही जारी रही और मास्क, सैनिटाजर, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी आधारभूत सावधानियां नहीं रखीं तो इस बार मामले पिछले साल के उन्हीं महीनों के मुकाबले बढ़ सकते हैं. उन्होंने बताया कि आमजन की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन एवं कोरोना की जांच कराने एवं जनजागरूकता लाने के प्रयास कारगर साबित होंगे. उन्होंने सरामथुरा में मुस्लिम समुदाय के लोगों की वैक्सीनेशन कार्य में सहयोग की सराहना करते हुए अन्य समुदाय के लोगों को भी वैक्सीनेशन और जांच कार्य में सहयोग करने का आह्वान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details