मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

विदिशा की श्वेता ने 45 मिनट तक किया कुर्मासन, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

विदिशा की श्वेता नेमा ने 45 मिनट कुर्मासन कर विश्व रिकॉर्ड बनाया साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करवाया है.

By

Published : Aug 1, 2021, 10:52 PM IST

श्वेता ने बनाया रिकॉर्ड
श्वेता ने बनाया रिकॉर्ड

विदिशा। शहर की श्वेता नेमा ने योग का कुर्म आसन लगातार 45 मिनट 26 सेकंड करके नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. सांची के बौद्ध विश्वविद्यालय में योग एवं आयुर्वेद विभाग में पीएचडी की अध्ययनरत छात्रा श्वेता ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड चाइना में रहने वाली कोनथला ज्योति के नाम था. कोनथला भारतीय है लेकिन चीन में रहती है. कनथला के नाम सिर्फ 15 मिनट कुर्मासन करने का रिकॉर्ड था.

विदिशा की श्वेता ने 45 मिनट तक किया कुर्मासन

45 मिनट कुर्मासन करके बनाया रिकॉर्ड

कुर्मासन को कछुआ आसन भी कहा जाता है. इसे करना बेहद कठिन होता है. श्वेता के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को देखने के लिए सम्राट अशोक टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के सभागार में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. जैसे ही श्वेता ने नया रिकॉर्ड बनाया. बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने ताली बजाकर श्वेता का सम्मान करवाया. मौके पर मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम के एजुकेटिव डॉ एके जैन ने श्वेता को सर्टिफिकेट प्रदान किया.

श्वेता ने बनाया रिकॉर्ड

श्वेता ने तोड़े कई सारे रिकॉर्ड

45 मिनट और 26 सेकंड कुर्मासन करके श्वेता ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है, साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड , लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

6 घंटे 17 मिनट में अर्थ सहित पढ़ी भागवत गीता, Asia Book of Records में दर्ज हुआ नाम

श्वेता ने रिकॉर्ड पर खुशी जाहिर की

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि श्वेता शादीशुदा है और 2 बच्चों की मां है. फिलहाल श्वेता सांची के बौद्ध विश्वविद्यालय में योग एवं आयुर्वेद विभाग से पीएचडी कर रही है. अपने रिकॉर्ड पर श्वेता ने खुशी जाहिर की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details