मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 4, 2020, 2:50 PM IST

ETV Bharat / state

प्रदेश सरकार ने की 'एक मास्क अनेक जिंदगी' अभियान की शुरुआत, लोगों को किया जाएगा जागरुक

प्रदेश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए और इसे रोकने के लिए राज्य स्तर पर 'एक मास्क अनेक जिंदगी' अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान 15 अगस्त तक जारी रहेगा जहां लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरुक किया जाएगा.

state government started the ' EK MASK ANEK ZINDAGI' campaign
'एक मास्क अनेक जिंदगी' अभियान की शुरुआत,

विदिशा। प्रदेश सरकार राज्य स्तर पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 'एक मास्क-अनेक जिंदगी' अभियान चला रही है. इस अभियान की शुरुआत अगस्त से की जा चुकी है. दरअसल, इस अभियान के तहत लोगों को कोरोना से बचाव के लिए घरों से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करने के लिए जागरुक किया जाएगा.

इस अभियान के तहत नगरपालिका और पुलिस प्रशासन विदिशा के हर चौक-चौराहे से गुजरने वाले उन लोगों को मास्क बांटेगे जो बिना मास्क पहने घरों से बाहर घूम रहे हैं. यह अभियान एक अगस्त से 15 अगस्त तक लगातार जारी रहेगा, जहां लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरुक किया जाएगा. हालांकि नगर पालिका सड़कों पर मास्क बांटने का काम पहले से ही कर रही है.

इस अभियान के तहत मात्र बैंक की स्थापना, स्वयं सेवी संस्थाओं और दानदाताओं के स्व-सहायता समूह के माध्यम से किया जा रहा है. साथ ही निशुल्क मास्क वितरण व्यवस्था के अंतर्गत जनसहयोग से इस अभियान को करना है, इसके लिए नगर पालिका ने व्यापार महासंघ और वेलफेयर सोसाइटी के साथ कई समाज सेवी संस्थाओं की हिस्सेदारी ली है.

दूसरी ओर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार 'किल कोरोना' अभियान भी चला रही है. अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शहर के वार्ड में घर-घर जाकर लोगों का सर्वे कर रही हैं, वहीं कुछ दिनों पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने परियोजना अधिकारी कोमल उपाध्याय को एक ज्ञापन दिया था, जिसमें उन्होंने स्वयं के लिए सामग्री सुरक्षा की मांग की थी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांग पर विभाग ने उन्हें घर-घर सर्वे करने के लिए थर्मल मशीन, हाथ के दस्ताने और सैनेटाइजर उपलब्ध कराए थे.

बता दें, शहर की कई समाजसेवी संस्थाएं पहले से ही गांव- गांव जाकर सैनेटाइजर और मास्क वितरण का काम कर रही हैं. नगर पालिका कोरोना को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए कई प्रयास और काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details