मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आर्दश समिति हर बार निकालती है धुड़ेली जुलूस, पूर्व वित्तमंत्री करते हैं अगुवाई

होली के मौके पर सन 1961 से आदर्श होली समिति द्वारा हमेशा जुलूस निकाला जाता रहा है. इस जुलूस की अगुवाई पूर्व वित्त मंत्री राघवजी करते आए हैं.राघवजी कई बार इस धुड़ेली के अवसर पर मूर्खाधिराज भी बनते रहे हैं.वहीं आज भी यह जुलूस निकाला जाता है.

By

Published : Mar 22, 2019, 12:13 AM IST

विदिशा। होली के मौके पर सन 1961 से आदर्श होली समिति द्वारा हमेशा जुलूस निकाला जाता रहा है. इस जुलूस की अगुवाई पूर्व वित्त मंत्री राघवजी करते आए हैं.राघवजी कई बार इस धुड़ेली के अवसर पर मूर्खाधिराज भी बनते रहे हैं.वहीं आज भी यह जुलूस निकाला जाता है. होली के इस मौके पर विधायक शशांक भार्गव ने अर्नगल बयानबाजी की.

विदिशा


इस जुलूस की खास बात यह है कि इसमें राजनीतिक पार्टियों की सीमाएं खत्म हो जाती हैं और सभी शामिल होकर रंग के त्यौहार को मस्तीसे मनाते हैं. जानकारी के मुताबिक 1961 से शुरू हुआ यह जुलूस आज भी निरंतर जारी है. तब से लेकर राघवजी जो एक समय अनाचार के आरोपी भी थे, तब भी वह इस जुलूस में निकलने में परहेज नहीं कर पाए और लगातार उनका इस जुलूस के साथ निकलना जारी है.


वहीं इस बारे में शशांक भार्गव ने कहा की यह आपसी भाईचारे का पर्व है. उन्होंने कहा कि आचार संहिता में त्योहारों की कोई मनाही नहीं है. विधायक भार्गव ने एक अधिकारी के नल खनन बंद करने के बयान पर कहा कि आचार संहिता में कोई खाना-पीना थोड़ा बंद कर देंगे, हम त्योहार मना रहे हैं.


पूर्व वित्तमंत्री ने बताया कि पहले बहुत अव्यवस्थाएं रहती थी और कीचड़ ज्यादा फेंकी जाती थी. उसको ठीक करने के लिए जुलूस निकाला और गुलाल के रूप में होली मनाना शुरू किया.1961 से आदर्श होली समिति का गठन हुआ तब से बराबर नियमित रूप से यह धुड़े ली के दिन जुलूस निकलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details