मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उमरिया: अवैध खनन पर राजस्व विभाग की बड़ी कार्रवाई, जेसीबी समेत दो ट्रक किए जब्त

उमरिया एसडीएम के निर्देश पर राजस्व विभाग ने अवैध उत्खनन करने वाले माफिया पर बड़ी कार्रवाई की है. इस कार्रवाई में विभाग ने दो ट्रक और एक जेसीबी को जब्त कर लिया है.

By

Published : Mar 30, 2019, 9:41 PM IST

जेसीबी समेत दो ट्रक किए जब्त

उमरिया। जिले में गौण खनिजों के अवैध उत्खनन और परिवहन पर रोक लगा पाने में खनिज अमला उदासीन रवैया अपनाये हुए है. सूत्रों की माने तो खनिज विभाग को अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर जानकारी भी दी जाती है, लेकिन कुम्भकरण की निंद्रा में सोए खनिज विभाग कार्यवाही के नाम से दूर भागते रहता है. हालांकि अब प्रशासन ने अवैध उत्खनन के एक ताजा मामले में कुछ चुस्ती जरूर दिखाई है.

राजस्व विभाग की कार्रवाई

दरअसल उमरिया जिले से महज चार किलोमीटर दूर बड़ेरी पंचायत अंतर्गत ठेकेदार द्वारा मुरम का अवैध उत्खनन किया जा रहा था. जब इस बात की जानकारी बांधवगढ़ एसडीएम को दी गई तो उन्होंने राजस्व अमले को कार्रवाई के लिए निर्देशित कर दिया. इसके बाद राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर दबिश देकर दो हाईवा और एक जेसीबी को जब्त किया है.

अब ताजा मामले में कार्रवाई के बाद ये देखना भी लाजमी होगा की प्रशासन आगे भी इसी तरह कार्रवाई करेगा या फिर अपना पुराना ढर्रा ही दोहराएगा. क्योंकि जिले में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें राजस्व विभाग द्वारा कार्रवाई तो की जाती है, लेकिन आरोपियो को कार्रवाई की पहले से ही सूचना हो जाती है और वे मौके से फरार हो जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details