मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उमरिया में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

पोलियो अभियान के तहत नवजात शिशुओं को विधायक शिवनारायण सिंह, कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने नवजात शिशुओं को पोलियो की दवा पिलाकर इसकी शुरुआत की.

By

Published : Feb 1, 2021, 2:06 PM IST

pulse polio campaign started in umaria
नवजात शिशुओं को पिलाई पोलियो की दवा

उमरिया। पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए 31 जनवरी से 2 फरवरी तक तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान संचालित किया जा रहा है. जिला चिकित्सालय में बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिवनारायण सिंह, कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने नवजात शिशुओं को पोलियो की दवा पिलाकर इसकी शुरुआत की.

जिला टीकाकरण अधिकारी मुताबिक एक लाख 1 हजार 894 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. शहरी क्षेत्र के 14412 बच्चों को तथा ग्रामीण क्षेत्र के 87482 बच्चों को पोलियों की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है. इसके लिए जिले में 793 पोलियों बूथ बनाए गए है. जिसमें 91 पोलियो बूथ शहरी क्षेत्रों में और 702 पोलियो बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं. इस अभियान को अंजाम देने के लिए 1666 वैक्सीनेटर की ड्यिूटी लगाई गई है.

192 शहरी क्षेत्रों में 1474 ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेटर तैनात किए गए हैं. 4 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं एक शहरी क्षेत्र के लिए और तीन ग्रामीण क्षेत्र के लिए शामिल हैं. जिले में कुल 25 ट्रांजिट बूथ बनाए गए हैं. 8 शहरी क्षेत्रों के लिए 17 ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details