मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसान कल्याण योजना के तहत मिला पैसा, अन्नदाता ने जताया आभार

प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत मिलने वाली 10 हजार रूपये की राशि किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है.

By

Published : Jan 31, 2021, 11:08 AM IST

Money received under Kisan Kalyan Yojana
किसान कल्याण योजना के तहत मिला पैसा

उमरिया। प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से मिलने वाली 10 हजार रूपये की राशि किसानों के लिए वरदान साबित हुई है. जिसके तहत उमरिया जिले में भी किसानों ने सरकार का धन्यवाद किया है.

बता दें कि ग्राम खैरा निवासी किसान हेतराम यादव ने बताया कि उनके पास 5 एकड़ जमीन है, वे इस जमीन पर गेहूं की खेती करते हैं. खेत में मेंढ़ बंधान हो जाने पर धान की खेती आसानी से हो सकती है, लेकिन राशि के अभाव में यह कार्य कई वर्षों से लंबित चल रहा था. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से मिली चार हजार रूपये की राशि और प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना से मिली 6 हजार रूपये की राशि से उन्होंने अपने खेत की मेढ़ बंधान करवा लिया. जिसके बाद किसान ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब एक फसली जमीन, दो फसली जमीन में बदल गई है. जिससे उनकी आय भी दोगुनी हो गई है.

वहीं ग्राम जमुनिहा निवासी हनुमंत सिंह ने बताया कि फसल आने के बाद किसान उसे बेच देता है, और प्राप्त राशि घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति में खर्च हो जाती है. जब बुवाई का सीजन आता है, तो हमें साहूकारों से उधार लेना पड़ता है, लेकिन अब सरकार द्वारा बुवाई से पहले दोनों सीजन में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना तथा प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना से 10 हजार रूपये की राशि खातों में आ जाती है. जिससे बीज, खाद, कीटनाशक आदि की व्यवस्थाएं आसानी से हो जाती है. किसानों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को योजना प्रारंभ करने के लिए धन्यवाद दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details